Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astro Tips For Success: ये आदतें बदल देंगी आपकी किस्मत, आज से शुरू करें यह कार्य

Astro Tips For Success ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ नियम बताए गए हैं जिसे अपनाने से जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं। कहने को तो ये नियम छोटे जरूर हैं लेकिन इनका असर आपकी पूरी जिंदगी पर पड़ता है। साथ ही ये आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा सकते हैं। तो चलिए उन नियमों के बारे में जानते हैं -

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Fri, 19 Jan 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
Astro Tips For Success: सफलता के लिए ज्योतिष शास्त्र टिप्स

धर्म डेस्क, नई दिल्ली।Astro Tips For Success: अच्छी आदतें आपको एक बेहतर इंसान बनाती हैं, जबकि कुछ बुरी आदतें आपका पूरा जीवन तहस-नहस कर देती हैं। ज्योतिष शास्त्र में ऐसी ही कुछ बातों का जिक्र किया गया है, जिसे अपनाने से जीवन पूरी तरह से बदल जाता है।

हालांकि ये नियम छोटे-छोटे हैं, लेकिन इनका असर आपकी पूरी जिंदगी पर पड़ता है। साथ ही सफलता के शिखर पर पहुंचा सकता है। तो आइए उन नियमों के बारे में जानते हैं -

सफलता के लिए ज्योतिष शास्त्र टिप्स

गंदे कपड़ों में न करें पूजा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आप जिन कपड़ों को रात में पहन कर सोते हैं, उन कपड़ों में कभी पूजा नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा, वॉशरूम, शमशान आदि जगहों पर पहने गए कपड़े को बिना धोए उपयोग में नहीं लेना चाहिए। पूजा के लिए सदैव साफ कपड़ा इस्तेमाल करना चाहिए।

इस दिशा में न करें ये कार्य

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भूलकर भी पूर्व और उत्तर दिशा की ओर मुंख करके ब्रश नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में कई सारी बाधाओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए ब्रश करते समय दिशा का ध्यान जरूर रखें।

वृक्ष के ऊपर न करें ये काम

ऐसा कहा जाता है कि किसी वृक्ष के ऊपर या उसकी छाया में मल-मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए। इसे बहुत बड़ा अपराध माना गया है। यही नहीं जल, सूर्य और मंदिर की ओर भूलकर भी मल-मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए।

उत्तर और पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजन करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, उत्तर और पूर्व दिशा की ओर ही मुख करके भोजन करना चाहिए। इससे खाने का सकारात्मक असर हमारी शरीर पर पड़ता है। साथ ही भोजन के दौरान बोलने से भी बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Paush Putrada Ekadashi 2024: पुत्रदा एकादशी के दिन संतान प्राप्ति के लिए करें ये उपाय, मिलेंगे कई लाभ

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।