Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Astro Tips: इन उपायों से मिलेगी अपार सफलता, खुलेंगे किस्मत के द्वार

Astro Tips आज नए साल का पहला मंगलवार है। ऐसे में इस दिन का महत्व बढ़ जाता है। तो आइए आज के दिन कुछ ज्‍योतिषीय उपाय के बारे में जानते हैं जो इस साल को खास बनाने के लिए बहुत कारगर सिद्ध होंगे। साथ ही जिन लोगों को लगातार असफलता का मुह देखना पड़ रहा था उनके लिए सफलता के द्वार खोल देंगे।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Tue, 02 Jan 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
Astro Tips: करें ये ज्योतिष उपाय, खुलेगा भाग्य

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Astro Tips: नए साल की शुरुआत हो चुकी है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह साल बेहद शुभ माना जा रहा है। आज नए साल का पहला मंगलवार है। ऐसे में इस दिन का महत्व बढ़ जाता है। तो आइए आज के दिन कुछ ज्‍योतिषीय उपाय के बारे में जानते हैं, जो इस साल को खास बनाने के लिए बहुत कारगर सिद्ध होंगे।

साथ ही जिन लोगों को लगातार असफलता का मुह देखना पड़ रहा था, उनके लिए सफलता के द्वार खोल देंगे। तो आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं -

ज्योतिष उपाय

  • जब नववर्ष की शुरुआत हो चुकी है, तो प्रत्येक व्यक्ति को कुछ ऐसे काम करने चाहिए, जिससे जीवन में सकारात्‍मकता का संचार होता रहे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रोज सुबह उठकर अपनी दोनों हथेलियों के दर्शन करें और उसे देखकर 'कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती. कर मूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते कर दर्शनम्॥' मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है।
  • इस साल भगवान शिव की पूजा बेहद ही कल्याणकारी मानी जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि जो लोग प्रतिदिन या फिर किसी भी सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर जाकर उनका दर्शन करेंगे, उन्हें तमाम कष्‍टों और बाधाओं से निजात मिल जाएगा। साथ ही इससे शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
  • सूर्य देव को तेज का स्रोत माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि रोज सुबह भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से करियर में अपार सफलता मिलती है, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि जल चढ़ाने के दौरान सूर्य के मंत्रों का जाप अवश्य करें। इस उपाय को करने से सरकारी नौकरी का योग भी बनेगा।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कन्‍याओं को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। ऐसे में इस साल कन्‍याओं को भोजन कराएं और उन्हें दक्षिणा के रूप में वस्त्र भेंट करें। इस उपाय को करने से घर की आर्थिक मुश्किलें दूर होंगी और जीवन में खुशियों का आगमन होगा।
  • रोजाना या फिर किसी भी शुक्रवार के दिन इस मंत्र ''ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:'' का जाप करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही घर में धन-वैभव बढ़ता है।

यह भी पढ़ें Abhijit Muhurat 2024: साल 2024 में इस दिन बन रहा है अभिजीत मुहूर्त, यहां देखें जनवरी से दिसंबर तक की लिस्ट

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'