Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Good Habits: अगर आप भी अपनाएंगे ये अच्छी आदतें, तो जीवन में नहीं होगी धन की कमी

Astrology News हिंदू शास्त्रों में माना गया है कि व्यक्ति द्वारा कुछ अच्छी आदतों को अपनाने से उस पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। जिससे उसे जीवन में कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी अच्छी आदतें बताने जा रहे हैं जो आपको धनवान बनाने में सहायक साबित हो सकती हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 22 Dec 2023 02:36 PM (IST)
Hero Image
Good Habits ये अच्छी आदतें बनाती हैं अमीर।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Astro tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में कभी धन की कमी न आए। इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करता है। ऐसे में यदि आप शास्त्रों में निहित इन अच्छी आदतों को अपनाते हैं तो आपको अवश्य ही अपने जीवन सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही अच्छी आदतों के बारे में जो आपके लिए धन लाभ के योग बना सकती हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। साथ ही यह भी माना गया है कि लक्ष्मी मां उसी स्थान पर वास करती हैं, जहां पर स्वच्छता का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है। ऐसे में आपको अपने घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि रसोई घर में कभी झूठे बर्तन न छोड़ें, क्योंकि ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं।

जरूर करें ये काम

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दान करने वाले और उदार व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन की समस्या नहीं आती। ऐसे में हर व्यक्ति को अपने सामर्थ्य के अनुसार जरूरतमंद लोगों को जरूर कुछ-न-कुछ दान करते रहना चाहिए। इससे आपको देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।

इन लोगों का करें सम्मान

हमेशा बुजुर्गों और महिलाओं का सम्मान करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके ऊपर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं। वहीं, जो लोग गाय की सेवा करते हैं, उनसे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसे में आपको रोजाना पहली रोटी गाय के लिए निकालनी चाहिए। आप चाहें तो किसी गौशाला में जाकर गाय को हरी घास या फिर रोटी भी खिला सकते हैं।

क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि व्यक्ति के रहन-सहन का सीधा संबंध ग्रहों से होता है। ऐसे भी यदि कोई व्यक्ति आलस्य करता है तो उसे जीवन में सफलता मिलना मुश्किल है। साथ ही यह आदत धनवान बनने से भी रोकती है। ऐसे में व्यक्ति को आलस्य बिलकुल त्याग देना चाहिए।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'