Move to Jagran APP

Pran Pratishtha Ke Niyam: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भूलकर भी न करें ये कार्य, वरना पूजा होगी असफल

राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। देश-विदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई प्रकार के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पिछले कई महीनों से चल रही हैं। प्राण प्रतिष्‍ठा 22 जनवरी को होगी।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaPublished: Sat, 20 Jan 2024 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 11:56 AM (IST)
Pran Pratishtha Ke Niyam: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भूलकर भी न करें ये कार्य, वरना पूजा होगी असफल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Pran Pratishtha Ke Niyam: राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा 22 जनवरी को होगी। इस दिन का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। देश-विदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई प्रकार के भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां पिछले कई महीनों से चल रही हैं। अगर आप 22 जनवरी को अपने घर पर भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं, तो प्राण प्रतिष्ठा करने से पहले आपको इससे संबंधी नियमों के बारे में पता होना बेहद आशयक है। कहा जाता है कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान कुछ गलतियों को करने से भगवान श्री राम रुष्ट हो जाते हैं और पूजा सफल नहीं होती है। चलिए जानते हैं प्राण प्रतिष्ठा करते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

प्राण प्रतिष्ठा के नियम (Pran Pratishtha Ke Niyam)

1. प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए मंदिर उचित दिशा में होना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घर में पूजा ईशान कोण दिशा में करना शुभ होती है। इस दिशा के अलावा किसी और दिशा में पूजा नहीं करनी चाहिए। कहा जाता है कि गलत दिशा में मंदिर होने से पूजा का फल प्राप्त नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: Ayodhya ram mandir: क्या आपके घर भी आए हैं राम मंदिर से पीले अक्षत? इस तरह करें इनका उपयोग

2. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन शराब और नॉनवेज का सेवन न करें और किसी भी तरह का कोई नशा न करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

3. अगर आप 22 जनवरी को घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं, तो इस दिन घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। पूजा-पाठ करने से पहले जल और गंगाजल से देवी-देवताओं की प्रतिमा को साफ करें। ऐसा करने से घर में सकरात्मक ऊर्जा का वास होता है।

4. इसके अलावा इस दिन घर के मंदिर में भूलकर भी अंधेरा न करें। मंदिर में दीपक और लाइट अवश्य जलाएं। इससे घर में सुख-शांति का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें: Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के दौरान रामलला को ऐसे करें प्रसन्न, यहां जानें भगवान राम के भजन और मंत्र

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.