Move to Jagran APP

बाबा गरीब नाथ मंदिर हुआ जलमग्न

कुटलैहड़ विधानसभा की मंदली पंचायत का बाबा गरीब नाथ मंदिर एक बार फिर जगमग्न हो गया है। यहां पर हर साल मंदिर बरसात में करीब 50 फीट पानी में आकर अपनी सुंदरता पर चार चांद लगाता है। इस मंदिर में भगवान भोले नाथ की एक बड़ी मूर्ति बनाई गई है।

By Preeti jhaEdited By: Updated: Thu, 09 Jul 2015 04:59 PM (IST)
Hero Image

बंगाणा कुटलैहड़ विधानसभा की मंदली पंचायत का बाबा गरीब नाथ मंदिर एक बार फिर जगमग्न हो गया है। यहां पर हर साल मंदिर बरसात में करीब 50 फीट पानी में आकर अपनी सुंदरता पर चार चांद लगाता है। इस मंदिर में भगवान भोले नाथ की एक बड़ी मूर्ति बनाई गई है। बरसात में पानी करीब 50 फीट तक चढ़ आता है, जो इस मूर्ति तक पहुंच जाता है। इस मंदिर के दर्शन के लिए बाहरी राज्यों से भी लोग पहुंचते हैं।

बाबा गरीब नाथ मंदिर में कमेटी हर साल एक बड़ा दंगल भी करवाती है। कई बार दंगल में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी शिरकत कर चुके हैं। इसके अलावा यहां पर कई धाíमक व पंजाबी गानों की शूटिंग भी हो चुकी है। चैत्र मास के बाबा बालक नाथ मेलों व श्रवण मास के शिव भोले नाथ के मास में मंदिर में काफी भीड़ देखने को मिलती है। श्रद्धालु किश्ती व मोटरवोट में बैठ बाबा गरीब नाथ के दर्शनों को पहुंचते हैं। इस मंदिर का निर्माण कई साल पहले एक संत ने करवाया था। मान्यता के अनुसार उस संत के पास एक जादू की छड़ी थी।

स्थानीय लोगों का कहना है कि जब वह संत उस छड़ी को किसी व्यक्ति के साथ लगाते थे तो उसके भूत-प्रेत भाग जाते थे। बाबा गरीब नाथ उनका नाम होने के कारण इस मंदिर का नाम भी बाबा गरीब नाथ पड़ा। यहां पर काफी संख्या में प्रदेश सहित अन्य राज्यों के श्रद्धालु पहुंचते हैं।