Move to Jagran APP

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ मास का चौथा बड़ा मंगल आज, हर संकट से बचाएंगे हनुमान जी के ये शक्तिशाली मंत्र

Bada Mangal 2022 कहा जाता है कि अगर बड़ा मंगल के अलावा हर मंगलवार शनिवार के दिन हनुमान जी के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप किया जाए तो व्यक्ति को कामयाबी हासिल होती है। इसके साथ ही हर कष्ट से छुटकारा मिल जाता है।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Tue, 07 Jun 2022 08:20 AM (IST)
Hero Image
Bada Mangal 2022: हनुमान जी के चमत्कारी मंत्र

नई दिल्ली, Bada Mangal Hanuman Ji Mantra: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार को बुढ़वा मंगल या फिर बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस हिसाब से आज चौथा बड़ा मंगल पड़ रहा है। इसके साथ ही 14 जून को ज्येष्ठ मास का आखिरी बड़ा मंगल पड़ेगा। बड़ा मंगल के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा विधि-विधान से करना चाहिए। इससे हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। बजरंगबली की पूजा करने से हर तरह के दुखों का नाश हो जाता हैं। मान्यता है कि बड़ा मंगल के जौरा बजरंगबली की विधिवत तरीके से पूजा करने से इस मंत्रों का जाप करना चाहिए। इससे हर कष्टों से छुटकारा मिल जाता है।

हनुमान जी के चमत्कारिक मंत्र

नकारात्मक शक्तियों से बचाव के लिए

ज्येष्ठ मास के आखिरी मंगलवार के दिन हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से प्रेत बाधा एवं अन्य नकारात्मक शक्तियों से बचाव हो जाता है। इस मंत्र का जाप 11 या 21 बार करें।

ॐ दक्षिणमुखाय पच्चमुख हनुमते करालबदनाय-

नारसिंहाय ॐ हां हीं हूं हौं हः सकलभीतप्रे तदमनाय स्वाहाः

शत्रु से छुटकारा पाने के लिए

बुढ़वा मंगल या फिर मंगलवार के दिन इस मंत्र का जाप करना लाभकारी होगा। इस मंत्र का जाप करने से

व्यक्ति के ऊपर शत्रु हावी नहीं होते हैं।

ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा।

नौकरी के लिए

अगर अधिक मेहनत करने के बावजूद नौकरी नहीं मिल रही हैं। किसी न किसी तरीके से बाधा आ रही हैं तो हनुमान जी के इस मंत्र का 108 बार जाप करना नियमित रूप से शुरू कर दें। इससे व्यक्ति को अवश्य लाभ मिलेगा।

मर्कटेश महोत्साह सर्वशोक विनाशन।

हर कष्ट से छुटकारा पाने के लिए

हर तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी के इन मंत्रों का जाप करना चाहिए, साथ ही हर मनोकामना भी पूर्ण होगी।

मंगल भवन अमंगलहारी द्रवहु सो दशरथ अजिर विहारी।

रोगों से मुक्ति के लिए

पवनपुत्र हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से हर तरह के कष्ट और रोगों से छुटकारा मिल जाता है।

ऊं हं हनुमते नम:

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'