Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bargad Ke Ped Ke Upay: नौकरी-व्यापार में पदोन्नति के लिए करें बरगद के पेड़ के ये उपाय, मिलेगा लाभ

Bargad Ke Ped Ke Upay हिंदू धर्म में बरगद के पेड़ की पूजा की जाती है। देवता तुल्य माने जाने वाला बरगद का वृक्ष सभी मनोकामनाओं की पूर्ति का केंद्र भी माना जाता है। जानिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ।

By Shivani SinghEdited By: Updated: Sun, 12 Jun 2022 09:00 AM (IST)
Hero Image
Bargad Ke Ped Ke Upay: जानिए बरगद संबंधी उपाय

नई दिल्ली, Bargad Ke Ped Ke Upay: हिंदू धर्म में बरगद का पेड़ भी पीपल की तरह ही पूजनीय माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु और महेश रहते हैं। इसी कारण वट सावित्री के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखकर वट वृक्ष की ही पूजा करती हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बरगद संबंधी कुछ उपाय करके व्यक्ति हर समस्या से छुटकारा पा सकता है। व्यापार-नौकरी में तरक्की के साथ हर काम में सफल हो सकता है। जानिए बरगद संबंधी कौन से उपाय करना होगा शुभ।

नौकरी में पदोन्नति के लिए

अगर किसी व्यक्ति को व्यापार में लगातार घाटा हो रहा है या फिर कड़ी मेहनत करने के बावजूद पदोन्नति नहीं मिल रही हैं तो रविवार या फिर किसी भी दिन बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। इससे नई नौकरी भी जल्द मिलेगी।

व्यापार में तरक्की

अगर आप चाहते हैं कि व्यापार में दिन दोगुनी रात चौगुनी प्रगति के लिए शनिवार के दिन बरगद के तने में हल्दी और केसर चढ़ाएं। इससे लाभ मिलेगा।

काम में बाधा

बिना किसी वजह से बार-बार हर काम में अड़चन आ रही हैं तो यह कई दोषों के कारण हो सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन बरगद के पेड़ में जल अर्पित करें। इससे आपके हर काम बनने लगेंगे।

सफलता पाने के लिए

अगर आपको हर काम में असफलता प्राप्त हो रही हैं, तो रविवार के दिन बरगद के पेड़ का एक पत्ता लेकर उसमें अपनी मनोकामना दिख दें। इसके बाद इसे बहते जल में प्रवाहित कर दें।

पूरी बाधा हटाने के लिए

अगर किसी व्यक्ति के ऊपर कोई ऊपरी बाधा है तो अमावस्या के दिन नारियल को एक लाल कपड़े में लपेटकर अपने ऊपर से घुमाकर किसी बरगद में टांग दें। इससे व्यक्ति को लाभ मिलेगा।

घर की सुख-शांति के लिए

घर परिवार के सदस्यों के बीच किसी न किसी बात पर वाद विवाद होता रहता है, तो बरगद के पेड़ के नीचे कपूर और थोड़ा सा लौंग जला दें। ऐसा करने से गृह क्लेश से छुटकारा मिल जाता है।

Pic Credit- Instagram/go_green_patna

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'