Move to Jagran APP

Budh Pradosh Vrat 2024: बुध प्रदोष व्रत के इन उपाय से संतान सुख की होगी प्राप्ति, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

प्रदोष व्रत के पुण्य प्रताप से विवाहित महिलाओं के सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। वहीं अविवाहित जातकों की शीघ्र शादी के योग बनने लगते हैं। ज्योतिष शास्त्र में प्रदोष व्रत के उपाय (Budh Pradosh Vrat 2024) बताए गए हैं जिनको करने से धन और संतान सुख की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में आने वाले संकट से मुक्ति मिलती है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 18 Jun 2024 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 03:13 PM (IST)
Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत के इन उपाय से संतान सुख की होगी प्राप्ति, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Pradosh Vrat 2024: हर महीने में दो बार प्रदोष व्रत किया जाता है। एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष में। त्रयोदशी तिथि पर भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही सुख-शांति की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। माना जाता है कि इस व्रत को श्रद्धापूर्वक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में प्रदोष व्रत के उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से धन और संतान सुख की प्राप्ति होती है। साथ ही जीवन में आने वाले संकट से मुक्ति मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के इन चमत्कारी उपाय के बारे में।

यह भी पढ़ें: Shiv Tandav Stotram: लंकापति रावण ने क्यों की थी शिव तांडव स्तोत्र की रचना? पढ़ें इससे जुड़ी कथा

प्रदोष व्रत के उपाय (Pradosh Vrat Ke Upay)

  • प्रदोष व्रत के दिन सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करें और प्रिय चीजों का भोग लगाएं। इस दौरान प्रभु को जौ अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से जातक को संतान सुख की प्राप्ति होती है। इसके अलावा भगवान शिव का विधिपूर्वक अभिषेक करें और फूल अर्पित करें।
  • अगर आपके विवाह में कोई बाधा आ रही है, तो ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें एक बेलपत्र, मूंग दाल और गुड़ डालें। इसे सच्चे मन से शिवलिंग पर अर्पित करें। इस उपाय को करने से विवाह के योग बनने लगते हैं।
  • जीवन की सभी परेशानी को दूर करने के लिए प्रदोष के दिन का उपवास करें और भगवान शिव की पूजा करें। इस दौरान शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करें। इससे शुक्र ग्रह मजबूत होता है। इस उपाय को करने से जीवन की सभी परेशानियों का अंत होता है।
  • प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में जाकर शिव जी को अर्पित करें। बाकी चावलों को गरीब लोगों में वितरण करें। इस उपाय को करने से धन-संपत्ति में वृद्धि का प्राप्त होता है।

प्रदोष व्रत 2024 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 19 जून, 2024 सुबह 07 बजकर 28 मिनट पर होगी। वहीं, इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 20 जून को सुबह 07 बजकर 49 मिनट पर होगा। ऐसे में प्रदोष व्रत 19 जून को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Budh Pradosh Vrat 2024: भगवान शिव की पूजा के समय करें इस स्तोत्र का पाठ, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.