Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budhwar ke Upay: बुधवार को किए गए ये काम जीवन में बढ़ा सकते हैं मुश्किलें

हिंदू धर्म प्रत्येक दिन किसी-न-किसी देवी-देवता को समर्पित माना जाता है। इसी प्रकार बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश को समर्पित माना गया है। साथ ही यह दिन बुध ग्रह के लिए भी समर्पित है। ऐसे में बुधवार के दिन कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए ताकि आपके जीवन में गणेश जी की कृपा बनी रहे। चलिए जानते हैं कि वह कौन-से कार्य हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 15 May 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
Budhwar ke Upay बुधवार को किए गए ये काम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Budhwar ke Upay in Hindi: बुधवार के दिन को गणेश जी और बुध ग्रह की आराधना के लिए भी उत्तम माना जाता है। माना गया है कि गणेश जी की पूजा से व्यक्ति के सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरे होते हैं। वहीं, अगर आप इस दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखते हैं, तो कई तरह के अशुभ परिणामों से बच सकते हैं।

न पहनें इस रंग के कपड़े

बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए, क्योंकि इसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ सकता है। इसके स्थान पर बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है।

मिल सकता है बुरा परिणाम  

बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा लेन-देन या फिर उधार देना या लेना अशुभ माना जाता है। क्योंकि बुधवार का संबंध बुध ग्रह से भी माना गया है और ऐसा करने से आपको इसका बुरा परिणाम मिल सकता है।

न करें ये गलतियां

कई मान्यताओं के अनुसार, बुधवार के दिन बालों से जुड़ी वस्तुएं जैसे कंघी, तेल, साबुन, शैंपू आदि भी नहीं खरीदने चाहिए। ऐसे करने से आपको बुद्ध का प्रकोप झेलना पड़ सकता है। इसके साथ ही बुध ग्रह को बुद्धि और वाणी का कारक ग्रह माना जाता है। ऐसे में इस दिन भूलकर भी किसी से अपशब्द नहीं बोलने चाहिए।

यह भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत पर भगवान शिव को इस तरह करें प्रसन्न, जीवन में मिलेंगे शुभ परिणाम

इन कार्यों से होगा नुकसान

बुधवार के दिन घर आए किसी गरीब व्यक्ति या गाय को भगाना नहीं चाहिए, इससे बुध ग्रह पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। वहीं, शुभ फलों की प्राप्ति के लिए गाय को रोटी या फिर हरा चारा खिलाना चाहिए। इसके साथ ही बुधवार के दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि किसी कारणवश आपको इस दिशा में यात्रा करनी पड़ रही है, तो यात्रा शुरू करने से पहले गणेश जी का ध्यान करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।