Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, चमक जाएगा आपका सोया हुआ भाग्य

सभी तरह की पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत करने से पहले भगवान गणेश जी की विशेष पूजा की जाती है। यही वजह है कि उन्हें प्रथम पूजनीय भी कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र में गणपति बप्पा की कृपा प्राप्त करने के लिए और उन्हें प्रसन्न करने लिए कई उपायों को उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से साधक का जीवन में सुखमय होता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 05 Mar 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, चमक जाएगा आपका भाग्य

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Budhwar Ke Upay: सनातन धर्म में सप्ताह के सभी दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा और व्रत करने का विधान है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली का आगमन होता है और धन संबंधी परेशानी से छुटकारा मिलता है। सभी तरह की पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत करने से पहले भगवान गणेश जी की विशेष पूजा की जाती है। यही वजह है कि उन्हें प्रथम पूजनीय भी कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र में गणपति बप्पा की कृपा प्राप्त करने के लिए और उन्हें प्रसन्न करने लिए कई उपायों को उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इन उपायों को बुधवार के दिन करने से साधक का जीवन में सुखमय होता है और सभी तरह की परेशानी दूर होती है। आइए जानते हैं इन चमत्कारी उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Mangal Kalash: वास्तु के अनुसार इस तरह करें मंगल कलश की स्थापना, घर में सुख-समृद्धि का बना रहेगा वास

बुधवार के उपाय (Budhwar Ke Upay)

  • बुधवार के दिन गणपति बप्पा की पूजा के दौरान श्री गणेश गायत्री मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी होता है। माना जाता है कि गणेश गायत्री मंत्र का जप करने से इंसान का भाग्य चमकता है और सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।

'ॐ एकदन्ताय विहे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्तिः प्रचोदयात्।'

  • यदि आप जीवन में लंबे समय से आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो बुधवार के दिन गणपति बप्पा की पूजा करें और उन्हें दूर्वा, मोदक का भोग लगाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। साथ ही आय और सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है।

  • विवाह में आ रही रुकावट को दूर करने के लिए के लिए बुधवार के दिन स्नान करें और पीले वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान गणेश और मां गौरी का पूजन करें। इस दौरान मां गौरी को अविवाहित लड़कियां सिंदूर समेत सोलह श्रृंगार की चीजें अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है और विवाह के योग बनते हैं।

यह भी पढ़ें: Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन अमावस्या पर करें ये चमत्कारी उपाय, पितृ दोष से मिलेगा छुटकारा

डिस्क्लेमर-''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'