Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaitra Navratri 2024: जब नवरात्र पर दिखें ये संकेत, तो समझिए आपसे प्रसन्न हैं माता रानी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्र की पवित्र अवधि में आदि शक्ति के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना करने से साधक के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। माना जाता है कि जो व्यक्ति पूरे विधि-विधान और सच्चे मन से माता रानी की पूजा-अर्चना करना है उसे कुछ शुभ संकेत मिलते हैं जिससे पता चलता है कि आपकी प्रार्थना स्वीकार हुई है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 10 Apr 2024 10:43 AM (IST)
Hero Image
Navratri 2024 माता के प्रसन्न होने पर मिलते हैं ये संकेत।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Navratri ke Shubh Sanket: हिंदू धर्म में नवरात्र के समय को बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र माना गया है। चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 09 अप्रैल, मंगलवार के दिन से हो चुका है। ऐसे में यदि आपको नवरात्र के दौरान कुछ शुभ संकेत दिखाई देते हैं, तो ऐसा माना जाता है कि माता रानी आपसे प्रसन्न हैं और जल्द ही आपके घर में खुशियों का आगमन होने वाला है।

ये है एक शुभ संकेत

नवरात्र के दौरान मिट्टी के पात्र में जौ उगाने का भी विधान है। माना जाता है कि यदि नवरात्र के दौरान आपके द्वारा उगाए गए जौ सही ढंग से उगते हैं, तो यह एक बहुत-ही शुभ संकेत माना जाता है। इसके अलावा जौ के बीच में एक-दो सफेद रंग के भी जौ उगना भी माता रानी की कृपा का संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि मां दुर्गा आपके पूजा-पाठ से प्रसन्न हुईं।

खुशियां का होगा आगमन

नवरात्र के दौरान अखंड ज्योति जलाने का भी विशेष महत्व है। ऐसे में अगर आपके घर में नौ दिनों तक अखंड ज्योत बिना किसी बाधा के जलती है, तो इसका अर्थ माना जाता है कि कि मां दुर्गा की आपके प्रसन्न हैं। बहुत जल्द आपके घर में खुशियों का आगमन होने वाला है।

यह भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में करें ये चमत्कारी उपाय, धन की कमी से मिलेगा छुटकारा

जब सपने में दर्शन दें मां दुर्गा

स्वप्न शास्त्र में माना गया है कि यदि किसी व्यक्ति को नवरात्र की पवित्र अवधि में सपने में मां दुर्गा के किसी भी रूप के दर्शन होते हैं, तो यह एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि माता रानी आपकी पूजा-अर्चना से प्रसन्न हैं और आपके लिए बहुत जल्द धन लाभ के योग बनने वाले हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'