Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में करें ये चमत्कारी उपाय, धन की कमी से मिलेगा छुटकारा

चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की विशेष पूजा और व्रत किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसे में अगर आप भी मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन विशेष उपाय कर सकते हैं। माना जाता है कि इन उपायों को करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 10 Apr 2024 10:02 AM (IST)
Hero Image
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में करें ये चमत्कारी उपाय, धन की कमी से मिलेगा छुटकारा

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chaitra Navratri 2024 Upay: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र का विशेष महत्व है। नवरात्र की शुरुआत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 09 अप्रैल से हो चुकी है। चैत्र नवरात्र में अलग-अलग दिन माता रानी के नौ रूपों की पूजा की जाती है। चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है। इस दिन सुबह स्नान करने के बाद साधक मां ब्रह्मचारिणी की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही जीवन में सुख और शांति के लिए व्रत भी करते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है। ऐसे में अगर आप भी मां ब्रह्मचारिणी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इस दिन विशेष उपाय कर सकते हैं। माना जाता है कि इन उपायों को करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। आइए जानते हैं चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: मां ब्रह्मचारिणी को इन मंत्रों के जाप से करें प्रसन्न, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

मां ब्रह्मचारिणी उपाय (Maa Brahmacharini Upay)

  • अगर आपके विवाह में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है या फिर आपको अच्छा रिश्ता नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में आप चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर मंगल यंत्र धारण करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके विवाह के जल्द बनेंगे।  
  •  इसके अलावा चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन ब्राह्मी बूटी को लेकर निम्न मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी होता है। मान्यता के अनुसार, इस मंत्र का जाप करने से आपका बच्चा होनहार होगा। साथ ही कार्यों में सफलता हासिल होगी। मंत्र के जाप करने के बाद ब्राह्मी बूटी को बच्चे को खिलाएं। इस उपाय को लगातार 7 दिन करना चाहिए।  
  • यदि आप जीवन में धन की कमी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में चैत्र नवरात्र में नहाने  के बाद थोड़ी सी फिटकरी को काले कपड़े में बांधकर घर के मैन गेट पर लटका दें। माना जाता है कि यह उपाय करने से धन से संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। साथ ही कर्ज की परेशानी दूर होती है।

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की इस कथा का करें पाठ, पूजा होगी सफल

डिस्क्लेमर-''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'