Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, वरना जीवन में आएंगी कई परेशानियां

हिंदू समुदाय के लोगों को चैत्र नवरात्र के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस पर्व को देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दौरान साधक माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना और व्रत करते हैं। माना जाता है कि चैत्र नवरात्र में कुछ चीजों को घर लाना अशुभ होता है। ऐसे में आइए जानते हैं चैत्र नवरात्र में किन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 10 Apr 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, वरना जीवन में आएंगी कई परेशानियां

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र के पावन पर्व के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों  की विधिपूर्वक पूजा की जाती है। साथ ही जीवन में सुख और शांति की प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत 09 अप्रैल से हो चुकी है जिसका समापन 17 अप्रैल को है। इस अवधि के दौरान साधक मां दुर्गा प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि चैत्र नवरात्र में विशेष नियमों का पालन करना चाहिए। इसके अलावा कुछ चीजों को खरीदने से भी बचना चाहिए। माना जाता है कि चैत्र नवरात्र में कुछ चीजों को घर लाना अशुभ होता है। ऐसे में आइए जानते हैं चैत्र नवरात्र में किन चीजों को खरीदने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में घर ले आएं ये शुभ चीजें, जीवन में बुरे दिनों से होगा बचाव

चैत्र नवरात्र में न खरीदें ये चीजें

  • चैत्र नवरात्र में लोहे से बनी चीजों को खरीदने से बचना चाहिए। मान्यता है कि चैत्र नवरात्र की अवधि के दौरान लोहे से संबंधित चीजों को खरीदने से इंसान को जीवन में धन की कमी होती है और परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी की परेशानी का सामना करना पड़ता है।  
  • इसके अलावा चैत्र नवरात्र में काला कपड़ा भूलकर भी न खरीदें। इस दौरान काला कपड़ा खरीदना अशुभ माना जाता है। साथ ही काले वस्त्र को धारण करना भी वर्जित है। ऐसा कहा जाता है कि चैत्र नवरात्र में काले कपड़े को खरीदने और पहनने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। इसकी वजह से साधक को जीवन में सफलता नहीं मिलती है।  

  • इसके अलावा चैत्र नवरात्र के दौरान चावल भी नहीं खरीदना चाहिए। माना जाता है कि चैत्र नवरात्र में चावल खरीदने से पुण्य नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपको नवरात्र में चावल का सेवन करना है, तो इसके लिए आप नवरात्र शुरू होने पहले ही चावल को खरीद लें।  
  • अगर आप चैत्र नवरात्र में इलेक्ट्रॉनिक सामान को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो भूलकर भी न खरीदें। आप नवरात्र समापन होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक सामान को खरीद सकते हैं। मान्यता है कि नवरात्र के दौरान इलेक्ट्रॉनिक सामान को घर लाने से कुंडली में स्थित ग्रहों पर अशुभ प्रभाव पड़ता है।  

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्र में करें ये चमत्कारी उपाय, धन की कमी से मिलेगा छुटकारा

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'