Move to Jagran APP

Chanakya Niti Tips: जीवन में अपनाएं आचार्य चाणक्य की ये बातें, तो कभी खाली नहीं होगी आपकी जेब

Chanakya Niti in Hindi आचार्य चाणक्य जी ने अपने नीतिशास्त्र में धन से जुड़ी ऐसी कई सीख दी हैं जिसके द्वारा व्यक्ति आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकता है। आचार्य चाणक्य द्वारा दी गई इन बातों को जीवन में अपनाने से व्यक्ति की जेब कभी खाली नहीं रहती और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति अच्छी भी बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं ये जरूरी बातें।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Wed, 27 Dec 2023 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2023 11:47 AM (IST)
Chanakya Niti Tips: आर्थिक लाभ के लिए जीवन में अपनाएं आचार्य चाणक्य की ये बातें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chanakya Niti tips for Wealth: हर व्यक्ति की यही कामना होती है कि उसे जीवन में कभी तंगहाली का मुंह न देखना पड़े। ऐसे में आचार्य चाणक्य जी ने अपने नीति शास्त्र में ऐसी बहुत-सी सीख दी हैं जो व्यक्ति को ऐसी स्थिति में फंसने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं कि आचार्य चाणक्य द्वारा दी गई ऐसी सीख जो व्यक्ति को आर्थिक तंगी से बचा सकती हैं।

होनी चाहिए ये आदत

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति में हमेशा संचय करने की आदत पाई जाती है, ऐसे व्यक्ति को कभी बदहाली का मुंह नहीं देखना पड़ता। वहीं, जो व्यक्ति धन संचय नहीं करता उसे तंगहाली का सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा हमेशा भविष्य के लिए बचाकर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Krishna and Shukla Paksha: जानिए क्या मिला था चंद्रमा को श्राप, जिससे हुई कृष्ण और शुक्ल पक्ष की शुरुआत

न करें ये गलती

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जब व्यक्ति बुरे वक्त का सामना करता है, तो उस समय केवल धन ही काम आता है। ऐसे में व्यक्ति को कभी भी बेवजह की चीजों पर धन खर्च नहीं करना चाहिए। क्योंकि जो इंसान बेकार की चीजों पैसा खर्च करता है उसे आगे चलकर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें -  Grah Gochar January 2024: ये 3 ग्रह जनवरी महीने में करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

छोड़ दें ये आदत

आचार्य चाणक्य का यह भी कहना है कि जो व्यक्ति कंजूस होता है उसे हमेशा पैसों के लिए परेशान रहना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को कंजूसी करने से बचना चाहिए, वरना भविष्य में इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

इन बातों का रखें खास ख्याल

चाणक्य जी ने अपने नीतिशास्त्र में इस बात का वर्णन किया है, कि जिस घर में अशांति का माहौल होता है या फिर गंदगी पाई जाती है, वहां माता लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता। ऐसे में व्यक्तो को इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.