Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaturmas 2024: चातुर्मास में इन राशियों को मिलेगा फायदा, हर क्षेत्र में होगा लाभ

हिंदू मान्यताओं के अनुसार चातुर्मास में किसी भी प्रकार के मांगिलक कार्यों को करने की मनाही होती है। चातुर्मास जिसे चौमासा भी कहा जाता है इसमें सावन भाद्रपद आश्विन और कार्तिक माह शामिल होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि महादेव की कृपा से चातुर्मास के दौरान किन राशियों को जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 19 Jul 2024 11:56 AM (IST)
Hero Image
Chaturmas 2024 चातुर्मास में इन राशियों को मिलेगा लाभ

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु 4 माह के लिए शनयकाल में चले जाते हैं, जिसके बाद चातुर्मास की शुरुआत होती है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान संसार के संचालन का कार्यभार भगवान शिव के कंधों पर होता है। इस साल चातुर्मास की शुरुआत 17 जुलाई 2024 से हो चुकी है, जिसका समापन 12 नवंबर को होने जा रहा है।

मिथुन राशि (Gemini)

चातुर्मास के दौरान मिथुन राशि वालों को अपने जीवन में सुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस दौरान आपकी आर्थिक में सुधार होगा। साथ ही आपको कोई बड़ी खुशखबरी भी मिल सकती है। आपके पारिवारक रिश्तों में भी मधुरता आएगी।

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि वालों के लिए चातुर्मास का समय अच्छा माना जा रहा है। इस दौरान आपका दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। साथ ही आपके आय के स्रोत में भी वृद्धि होगी। चातुर्मास में आपको सफलता मिलने के भी चांस हैं।

कन्या राशि (Virgo)

राशि वालों के लिए भी यह समय उत्तम माना जा रहा है। इन जातकों के भाग्य में वृद्धि होगी। यदि आप नौकरी आदि के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो आपको अच्छे अफसर प्राप्त होंगे। पूरा चातुर्मास आपके अनुकूल निकलने वाला है।

यह भी पढ़ें - Sawan 2024: सावन के पहले दिन जरूर करें इस खास स्तोत्र का पाठ, मिलेगा महादेव का आशीर्वाद

कुंभ राशि (Aquarius)

भगवान शिव की कृपा से कुंभ राशि वालों के लिए भी चातुर्मास का समय अच्छ बीतने वाला है। आपको सभी प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही निवेश से भी लाभ प्राप्त होगा। कुंभ राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - Chaturmas 2024: कब से कब तक है चातुर्मास? देवउठनी एकादशी तक इन मांगलिक कार्यों पर रहेगी रोक

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।