Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja Upay: सरकारी नौकरी पाने के लिए छठ पूजा पर करें ये उपाय, कारोबार को भी मिलेगा नया आयाम

Chhath Puja Upay ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में गुरु मंगल और सूर्य की स्थिति मजबूत होने पर सरकारी नौकरी के योग प्रबल बनते हैं। खासकर कुंडली में सूर्य के मजबूत रहने से शीघ्र नौकरी मिल जाती है। कुंडली में सूर्य कमजोर होने पर जातक को न केवल नौकरी मिलने में दिक्कत होती है बल्कि कारोबार में भी परेशानी होती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 16 Nov 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
Chhath Puja Upay: सरकारी नौकरी पाने के लिए छठ पूजा पर करें ये उपाय, कारोबार को भी मिलेगा नया आयाम

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Chhath Puja Upay: लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत बिहार समेत देश के कई हिस्सों में मनाया जाता है। इस वर्ष छठ पूजा 17 नवंबर से लेकर 20 नवंबर तक है। इसके पहले दिन नहाय खाय है, दूसरे दिन खरना है, तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और अंतिम दिन ब्रह्म बेला में उगते सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाएगा। छठ पूजा में सूर्य देव की उपासना की जाती है। ज्योतिषियों की मानें तो सूर्य की उपासना करने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है। इससे साधक को करियर और कारोबार में ऊंचा मुकाम हासिल होता है। साथ ही सरकारी नौकरी मिलने के योग बनने लगते हैं। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो छठ पूजा पर ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें : जानें, नहाय खाय के दिन क्या करें और किन चीजों से करें परहेज

नौकरी के योग

ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में गुरु, मंगल और सूर्य की स्थिति मजबूत होने पर सरकारी नौकरी के योग प्रबल बनते हैं। खासकर, कुंडली में सूर्य के मजबूत रहने से शीघ्र नौकरी मिल जाती है। कुंडली में सूर्य कमजोर होने पर जातक को न केवल नौकरी मिलने में दिक्कत होती है, बल्कि कारोबार में भी परेशानी होती है। अतः सूर्य का मजबूत रहना जरूरी है। इससे शारीरिक और मानसिक परेशानी भी दूर होती है।

उपाय

अगर आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है, तो छठ पूजा पर सूर्य देव की पूजा करें। इसके लिए शाम और सुबह के समय अर्घ्य के दौरान सूर्य उपासना करें। इसमें नदी या सरोवर में खड़े होकर सूर्य देव की उपासना करें। अर्घ्य देने के समय नदी में 3 बार लगएं। इसके पश्चात, सूर्य देव को अर्घ्य दें। संध्याकाल में अर्घ्य के समय फल, फूल और जल से अर्घ्य दे सकते हैं। वहीं, प्रातः काल में कच्चे दूध में काले तिल मिलाकर अर्घ्य दें। इस समय शीघ्र नौकरी पाने हेतु सूर्य देव से कामना करें। इसके बाद राशि अनुसार दान करें। ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा जातक पर अवश्य बरसती है।

यह भी पढ़ें : नहाय खाय के दिन बन रहे हैं ये 2 अद्भुत संयोग, प्राप्त होगा कई गुना फल

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।