Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2022 Upay: दिवाली के मौके पर करें ये महाउपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Diwali 2022 Upay हिंदू धर्म में दिवाली का काफी खास महत्व है। इस दिन मां लक्ष्मी गणेश जी की पूजा करने सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली के दिन कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता

By Shivani SinghEdited By: Updated: Mon, 24 Oct 2022 04:55 PM (IST)
Hero Image
, Diwali 2022 Upay: दिवाली के दिन करें ये खास उपाय

नई दिल्ली, Diwali 2022 Upay: आज देशभर  में दिवाली का त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। आज के दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ पूरे घर को दीपकों से सजाया जाता है। आज के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग विभिन्न उपाय करते हैं। आप चाहें तो ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों को प्रकाश के इस पर्व में करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन कौन से उपाय करना शुभ होगा, जिससे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होंगी।

दिवाली पर बजाएं शंख

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने के साथ शंख बजाना चाहिए। माना जाता है कि शंख में मां लक्ष्मी वास करती हैं। इस दिन शंख बजाने से दरिद्रता वास नहीं करती है।

करें लक्ष्मी गणेश यंत्र की स्थापना

बिजनेस, व्यवसाय में दिन दोगुनी रात चौगुनी बढ़ोतरी के लिए दिवाली के दिन पूजा करने के साथ लक्ष्मी गणेश यंत्र की स्थापना करें और नियमित रूप से रोजाना पूजा करें।

11 कौड़ियां

दिवाली पूजन के दौरान 11 कौड़ियां मैं लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके बाद अगले दिन लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें।

सफेद रंग का भोग

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को सफेद रंग का भोग लगाएं। इसके बाद इसे गरीबों को दे दें। ऐसा करने से पुराने से पुराने कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा।

बरगद का उपाय

दिवाली के दिन शाम के समय यानी सूर्यास्त से थोड़ा पहले बरगद की एक जटा में एक गांठ बांध दें। ऐसा करने से अचानक धन लाभ होगा। जब धन प्राप्त हो जाए, तो इस गांठ को जरूर खोल दें।

जलाएं दीपक

दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे मिट्टी के 7 दीपक जलाएं और साल पर पीपल के पेड़ की परिक्रमा कर लें। इससे आर्थिक तंगी में सुधार होगा।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'