Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश जी मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कृपा बरसाएंगी धन की देवी

Diwali Puja हर साल कार्तिक माह की अमावस्या के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार की धूम भारत से लेकिर विदेशों में भी देखने को मिलती है। इस साल दीपावली का पर्व 12 नवंबर 2023 रविवार के दिन मनाया जाएगा। इस विशेष दिन पर सुख-समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Wed, 01 Nov 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
Lakshmi Ganesh pujan: दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश जी मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Lakshmi Ganesh Pujan: दिवाली को हिंदुओं का सबसे प्रमुख त्योहार भी कहा जा सकता है। इसे दीपोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन घर या फिर कार्यस्थल पर दीये जलाए जाते हैं। धनतेरस से दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है जो भाई दूज तक चलता है।

साथ ही इस विशेष दिन पर लक्ष्मी-गणेश पूजा का भी विशेष महत्व है। ऐसे में यदि आप दिवाली के विशेष अवसर पर लक्ष्मी-गणेश जी मूर्ति खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो इससे आपको लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं लक्ष्मी गणेश जी की प्रतिमा से जुड़ी कुछ जरूरी बातें। 

खरीदें अलग-अलग मूर्ति

दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन के लिए माता लक्ष्मी और गणेश जी की नई मूर्तियां खरीदी जाती हैं। इस दौरान ध्यान रखें कि लक्ष्मी गणेश जी की अलग-अलग मूर्तियां ही खरीदें। ये मूर्तियां आपस में जुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें  - Diwali 2023: दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के दौरान करें ये उपाय, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

ऐसी हो गणेश जी की मूर्ति

दिवाली पर गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय इस कुछ बातों का ध्यान रखें। गणेश जी की ऐसी मूर्ति का चयन करें जिसमें उनकी सूंड बाईं तरफ हो। साथ ही वह मूषक पर सवार हों और उनके हाथ में मोदक हो। ऐसी मूर्ति खरीदने से साधक को विशेष फल प्राप्त हो सकता है।

मां लक्ष्मी की मूर्ति

देवी लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय ध्यान रहे कि वह उल्लू पर सवार न हों। साथ ही ऐसी मूर्ति भी न खरीदें जिसमें वह खड़ी हुई मुद्रा में हों, क्योंकि ऐसी मूर्ति उनके जाने का प्रतीक मानी जाती है। इसके स्थान पर ऐसी मूर्ति होनी चाहिए जिसमें वह कमल पर विराजमान हों, क्योंकि ऐसी मूर्ति घर-परिवार के लिए शुभ मानी जाती है। 

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'