Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली पर इस पानी से करें स्नान, घर आएंगी धन की देवी

Diwali 2023 अगर दिवाली वाले दिन जीवन में आ रही मुश्किलों को लेकर कुछ ज्योतिष उपाय किए जाए तो वह बेहद कारगर साबित होते हैं। ऐसे में आज हम दिवाली के दिन करने वाले खास स्नान के बारे में बात करेंगे जिनसे आपकी सारी मुश्किलें क्षण भर में दूर हो जाएंगी।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Fri, 13 Oct 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
दिवाली पर इस पानी से करें स्नान

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Diwali 2023: सनातन धर्म में दिवाली के त्योहार का महत्व माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश के साथ मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। ऐसी मान्यता है कि अगर इस दिन जीवन में आ रही मुश्किलों को लेकर कुछ ज्योतिष उपाय किए जाए तो वह बेहद कारगर साबित होते हैं। ऐसे में आज हम दिवाली के दिन करने वाले खास स्नान के बारे में बात करेंगे, जिनसे आपकी सारी मुश्किलें क्षण भर में दूर हो जाएंगी।

दिवाली के दिन नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें -

गंगा स्नान

दिवाली के दिन नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से आपकी काया पवित्र होती है। साथ ही मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

गुलाब जल से स्नान

अगर आपके जीवन में धन की मुश्किलें लगातार आ रही हैं, तो आपको स्नान के पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाना चाहिए। इस उपाय को दिवाली के दिन करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहती है।

पानी में दूध डालकर स्नान

दिवाली के दिन नहाने के पानी में दूध मिलाकर स्नान करें। ऐसा करने से आपका चंद्रमा मजबूत होता है। साथ ही आपकी मानसिक पीड़ा खत्म होती है।

शारीरिक बीमारियों का होगा अंत

दिवाली के दिन नहाने के पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें, ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधी हर मुश्किलों से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है।

 स्नान के समय इस मंत्रों का करें जाप

गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वति।

नर्मदे सिन्धु कावेरी जलऽस्मिन्सन्निधिं कुरु।।

मंत्र जाप का लाभ

यदि स्नान के दौरान आप इस मंत्र का जाप करते हैं, तो आपके ऊपर से नकारात्मक प्रभाव खत्म हो जाता है। साथ ही जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है। ऐसे में इस मंत्र का जाप हर किसा के लिए बेहद फलदायी है।

Author -Vaishnavi Dwivedi

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देंश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी