Move to Jagran APP

Diwali 2024: क्या है दिवाली पर दीपक जलाने का सही नियम? जिससे दूर होगी घर की नकारात्मकता और वास्तु दोष

दीपावली का दिन अपने आप में बहुत ही विशेष माना जाता है। इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस दिन लोग धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं जिनसे सुख-शांति और धन वैभव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं इस मौके पर ( Diwali 2024) हर घर में दीपक जलाया जाता है तो आइए इसके सही नियम जानते हैं।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Mon, 21 Oct 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: दीपावली पर दीये जलाने का सही तरीका।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली का पर्व बेहद शुभ और खास होता है। यह कार्तिक माह में हर साल बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल यह पर्व 31 अक्टूबर, 2024 को मनाया जाएगा। यह दिन भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि इस मौके (Diwali 2024) पर अधिक से अधिक पूजा-पाठ और दान पुण्य करना चाहिए, क्योंकि इससे धन में वृद्धि होती है। वहीं, सनातन परंपरा और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन घर में दीपक जलाने का भी रिवाज है,

लेकिन इसका सही नियम (Right Way to Light Diyas According To Vastu ) बहुत कम लोग जानते हैं, तो आइए यहां दीप प्रज्जवलित करने का सही तरीका जानते हैं, जो इस प्रकार हैं।

दीपावली पर दीये जलाने का सही तरीका

  • सबसे पहले दीपक मंदिर में जलाएं।
  • दीपक सरसों के तेल व घी से जलाएं।
  • दिवाली पर, पारंपरिक रूप से शाम को सूर्यास्त के बाद, प्रदोष काल के आसपास दीये जलाने चाहिए। इससे धन की देवी प्रसन्न होती हैं और घर में समृद्धि और खुशहाली आती है।
  • वास्तु के अनुसार मिट्टी के दीयों को जलाना चाहिए, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
  • दीपक जलाते समय दिशा का खास ख्याल रखें।
  • दिवाली के दिन दीया जलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक आपके घर का मुख्य द्वार होता है। इसे सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश का प्रवेश द्वार माना जाता है। ऐसे में मुख्य द्वार पर दीया जरूर जलाएं, इससे देवी लक्ष्मी खुश होती हैं।
  • लिविंग रूम और मंदिर में दीपक अवश्य जलाएं।
  • पूजा कक्ष के लिए पीतल या चांदी के लैंप स्टैंड का उपयोग करना शुभ माना जाता है, इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। साथ ही दैवीय आशीर्वाद मिलता है और घर की आध्यात्मिक आभा बढ़ती है।
  • घर की रसोई में दीये जरूर जलाएं।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई के दक्षिण-पूर्व कोने में दीपक रखने से अच्छा स्वास्थ्य और भोजन की प्रचुरता सुनिश्चित होती है।
  • अपने घर के सभी स्थानों में दीये जलाएं, क्योंकि प्रत्येक दीया एक अलग आशीर्वाद, स्वास्थ्य, धन, शांति और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। जैसे कि शुभ परिणामों के लिए आप अपने घर के चारों ओर 5 या 7 दीये जला सकते हैं।

दीपक जलाने की सही दिशा

पूर्व - घर की इस दिशा में दीये जलाने से स्वास्थ्य, सद्भाव और शांति आती है।

उत्तर - समृद्धि और सफलता को आकर्षित करने के लिए घर की इस दिशा में दीपक जलाना चाहिए।

दक्षिण - इस दिशा में दीये रखने से बचें, क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे अच्छा नहीं माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Diwali पर इन 7 चीजों को खरीदना माना जाता है बेहद शुभ, तभी मिलता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद!

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।