Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangal Dosh Remedies: मंगल दोष को दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय, सभी संकटों से मिलेगी निजात

Mangal Dosh Remedies ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में मंगल दोष लगने पर जातक की शादी में बहुत देर होती है। यह दोष कुंडली के प्रथम द्वितीय चतुर्थ सप्तम अष्टम और द्वादश भाव में मंगल के रहने पर लगता है। इस स्थिति में मंगल दोष निवारण अनिवार्य है। अगर आप भी मांगलिक दोष से पीड़ित हैं तो मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 28 Aug 2023 04:34 PM (IST)
Hero Image
Mangal Dosh Upay: मंगल दोष को दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय, सभी संकटों से मिलेगी निजात

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Mangal Dosh Remedies: ज्योतिष कुंडली देखकर व्यक्ति के भूत, भविष्य और वर्तमान समय की गणना करते हैं। इससे जातक के करियर, कारोबार, प्रेम और विवाह, संतान और शत्रु समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं। कुंडली में ग्रहों को दो वर्गों में बांटा गया है। इनमें अशुभ ग्रहों की श्रेणी में मंगल, राहु-केतु और शनि को रखा गया है। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में मंगल दोष लगने पर जातक की शादी में बहुत देर होती है। यह दोष कुंडली के प्रथम, द्वितीय, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम और द्वादश भाव में मंगल के रहने पर लगता है। इस स्थिति में मंगल दोष निवारण अनिवार्य है। अगर आप भी मांगलिक दोष से पीड़ित हैं, तो मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

मंगल दोष के उपाय

- अगर आप मंगल दोष से निजात पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना करें। साथ ही पूजा के समय सुंदरकांड का पाठ करें।

- मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए हर मंगलवार के दिन लाल चीजों का दान करें। आप लाल मिर्च, गुड़, लाल रंग के कपड़े, शहद, लाल रंग की मिठाई, मसूर की दाल आदि चीजों का दान करें। लाल मिर्च का दान करने से मंगल दोष का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

- मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद लाल वस्त्र धारण कर विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा-उपासना करें। इस समय हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। इस उपाय को हर मंगलवार के दिन करें।

- अगर आपकी शादी में बाधा मंगल दोष की वजह से आ रही है, तो मंगलवार के दिन उज्जैन स्थित मंगलनाथ मंदिर में भात पूजन करें। धार्मिक मत है कि मंगलनाथ मंदिर में भात पूजा करने से मंगल दोष का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

- ज्योतिषियों की मानें तो मंगलवार के दिन नीम का पेड़ लगाने से मंगल दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है। नीम के पेड़ की देखरेख और सेवा करने से भी मंगल दोष दूर होता है।

डिस्क्लेमर-''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'