Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये आसान उपाय, बनने लगेंगे सारे बिगड़े काम

Mangalwar ke Upay ज्योतिष कुंडली में मंगल मजबूत करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने की सलाह देते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मंगल दोष दूर होता है। धार्मिक मान्यता है कि संकट मोचन की भक्ति करने से साधक के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। साथ ही साधक को अतुल बल की प्राप्ति होती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 04 Sep 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
Mangalwar ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये आसान उपाय, बनने लगेंगे सारे बिगड़े काम

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क । Mangalwar ke Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन भगवान श्रीराम परिवार संग हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही मंगलवार का व्रत भी रखा जाता है। ज्योतिष कुंडली में मंगल मजबूत करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने की सलाह देते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मंगल दोष दूर होता है। धार्मिक मान्यता है कि संकट मोचन की भक्ति करने से साधक के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। साथ ही साधक को अतुल बल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने का विधान है। अगर आप भी जीवन में व्याप्त संकटों से निजात पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन ये आसान उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

मंगलवार के उपाय

अगर आप आर्थिक संकट से निजात पाना चाहते हैं, तो लगातार 7 मंगलवार को स्नान-ध्यान करने के पश्चात निकटतम हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली को गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें। इस समय कम से कम 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी की समस्या दूर होती है।

अगर आप गुस्से से तेज हैं और इस अवगुण के चलते आपके बने काम बिगड़ने लगते हैं, तो मंगलवार के दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही मंगलवार का व्रत करें। इस दिन मंदिर जाकर हनुमान जी को लड्डू अर्पित करें।

शत्रुओं पर विजय पाने के लिए मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करें। इस समय कम से कम 11 बार बजरंग बाण का पाठ करें। इस उपाय को लगातार 21 मंगलवार तक करें। इस दौरान ब्रह्मचर्य नियमों का अवश्य पालन करें।

अगर आप शारीरिक कष्ट से परेशान हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने एक पात्र में जल रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें। इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक करें। हनुमान बाहुक का पाठ करने के बाद जल ग्रहण करें। अगले दिन पुन: जल रख हनुमान बाहुक का पाठ करें। इस उपाय को करने से शारीरिक और मानसिक कष्ट दूर होते हैं।

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'