Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mangalwar ke Upay: कुंभ और मकर राशि के जातक मंगलवार के दिन करें ये उपाय, कम होगा साढ़े साती का प्रभाव

Mangalwar ke Upay वर्तमान समय में मकर राशि पर साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। वहीं कुंभ राशि के जातकों पर दूसरा चरण चल रहा है। जबकि मीन राशि के जातकों पर साढ़े साती का प्रथम चरण चल रहा है। मकर राशि के जातकों को साढ़े साती से 29 मार्च 2025 को मुक्ति मिलेगी। मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर राम चालीसा का पाठ करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 25 Sep 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
Mangalwar ke Upay: कुंभ और मकर राशि के जातक मंगलवार के दिन करें ये उपाय

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Mangalwar ke Upay: सनातन धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही मनचाही नौकरी पाने या मांगलिक दोष को दूर करने के लिए साधक मंगलवार के दिन व्रत भी करते हैं। पुत्र प्राप्ति हेतु भी महिलाएं हनुमान जी के निमित्त मंगलवार के दिन व्रत रखती हैं। इस व्रत के पुण्य प्रताप से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही जीवन में व्याप्त रोग, दोष, भय, कर्ज समेत सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं। सनातन शास्त्रों में निहित है कि हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है। वर्तमान समय में मकर, कुंभ और मीन राशि के जातक साढ़े साती से पीड़ित हैं। अगर आपकी राशि कुंभ या मकर है, तो शनि की साढ़े साती से बचाव के लिए मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें- Pitru Paksha 2023: पूर्वजों के प्रति दायित्वबोध कराता है पितृपक्ष

साढ़े साती

वर्तमान समय में मकर राशि पर साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। वहीं, कुंभ राशि के जातकों पर दूसरा चरण चल रहा है। जबकि, मीन राशि के जातकों पर साढ़े साती का प्रथम चरण चल रहा है। मकर राशि के जातकों को साढ़े साती से 29 मार्च, 2025 को मुक्ति मिलेगी।

मंगलवार के उपाय

  1. मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद हनुमान मंदिर जाकर राम चालीसा का पाठ करें। साथ ही राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें। इस उपाय को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से जातक की कुंडली में व्याप्त शनि दोष का प्रभाव समाप्त या कम हो जाता है।
  2. मंगलवार के दिन पूजा के समय बजरंग बाण और सुंदर कांड का पाठ करें। इस उपाय को करने से भी साढ़े साती का प्रभाव कम होता है।
  3. ज्योतिषियों की मानें तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी शनि दोष दूर होता है। अतः मंगलवार के दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  4. अगर आप साढ़े साती से पीड़ित हैं, तो मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के पश्चात निकटतम हनुमान मंदिर जाएं और मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के परम भक्त बजरंगबली को मोतीचूर के लड्डू अर्पित करें। इस प्रसाद को मंदिर प्रांगण में ही उपस्थित लोगों के मध्य वितरित कर दें। इस उपाय को आप हर मंगलवार के दिन कर सकते हैं।
  5. मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं और आराध्य देवों के देव महादेव हैं। हनुमान जी देवों के देव महादेव के 11 वें रुद्र अवतार हैं। अतः हर मंगलवार के दिन अपने आराध्य की पूजा-उपासना करें। साथ ही उन्हें लाल रंग के फूल, फल, वस्त्र आदि चीजें अर्पित करें।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।