Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sankashti Chaturthi 2023: शीघ्र शादी के लिए संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

कुंडली में गुरु मजबूत होने से अविवाहित लड़की की शीघ्र शादी हो जाती है। वहीं कुंडली में शुक्र मजबूत होने से अविवाहित लड़कों की शीघ्र शादी हो जाती है। इसके अलावा ज्योतिष विवाह भाव भाग्य भाव प्रेम भाव में उपस्थित ग्रहों एवं कुंडली में व्याप्त दोषों का भी विचार करते हैं। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है तो संकष्टी चतुर्थी पर इन उपायों को जरूर करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:01 PM (IST)
Hero Image
Sankashti Chaturthi 2023: शीघ्र शादी के लिए संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Sankashti Chaturthi 2023: ज्योतिष देवताओं के गुरु बृहस्पति और दैत्यों के गुरु शुक्र देव को विवाह का कारक मानते हैं। कुंडली में गुरु मजबूत होने से अविवाहित लड़की की शीघ्र शादी हो जाती है। वहीं, कुंडली में शुक्र मजबूत होने से अविवाहित लड़कों की शीघ्र शादी हो जाती है। इसके अलावा, ज्योतिष विवाह भाव, भाग्य भाव, प्रेम भाव में उपस्थित ग्रहों एवं कुंडली में व्याप्त दोषों का भी विचार करते हैं। अगर आपकी शादी में भी बाधा आ रही है, तो संकष्टी चतुर्थी पर इन उपायों को जरूर करें। इन उपायों को करने से शीघ्र शादी के योग बनने लगते हैं।

यह भी पढ़ें: दिसंबर महीने में कब है विवाह पंचमी? जानें, शुभ मुहूर्त, योग एवं धार्मिक महत्व

शीघ्र शादी के उपाय

  • अगर कुंडली में बुध अस्त है या बुध कमजोर है, तो संकष्टी चतुर्थी पर विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करें। उन्हें मोदक और दूर्वा अर्पित करें। इस समय गणेश चालीसा का पाठ और गणेश मंत्रों का जाप करें। इस उपाय को करने से जातक पर भगवान गणेश की विशेष कृपा बरसती है। साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
  • गणाधिप संकष्टी चतुर्थी गुरुवार के दिन है। अतः संकष्टी चतुर्थी तिथि पर स्नान-ध्यान कर आचमन कर स्वयं को शुद्ध करें। इस समय पीले वस्त्र धारण करें। अब जल में हल्दी मिलाकर केले के पौधे में जल का अर्घ्य दें। इस समय ''ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा'' मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से शीघ्र शादी के योग बनते हैं।
  • ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में शुक्र कमजोर होने से विवाह में बाधा आती है। अगर आपकी शादी में बाधा कमजोर शुक्र की वजह से आ रही है, तो संकष्टी चतुर्थी तिथि पर जगत जननी आदि शक्ति मां दुर्गा की पूजा करें। साथ ही उन्हें श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें। ऐसा करने से मां की कृपा जातक पर बरसती है। उनकी कृपा से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही कुंडली में शुक्र भी मजबूत होता है।

इन मंत्रों का जाप करें

1. ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा

2. पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणिम्।

तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम्।।

3. क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा (1 से 3 लड़कों के लिए है)

4. ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः

5. ॐ ग्रां ग्रीं ग्रों स: गुरूवे नम:

6. ॐ कात्यायनी महामाये महायोगिन्यधीश्वरि।

नंदगोपसुतम् देवि पतिम् मे कुरुते नम:॥

यह भी पढ़ें: जनवरी 2024 से इन 3 राशियों की बदलेगी किस्मत, धन से भर जाएगी खाली तिजोरी

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'