Move to Jagran APP

Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर करें ये विशेष उपाय, धन और वैभव से भर जाएगा जीवन

Devshayani Ekadashi 2023 अगर आप जगत के पालनहार भगवान विष्णु की कृपा-दृष्टि पाना चाहते हैं तो देवशयनी एकादशी के दिन संध्याकाल में आरती-अर्चना करने के पश्चात घर की उत्तर दिशा में एक दीपक जलाएं। इस समय जगत के पालनहार से सुख शांति और समृद्धि प्राप्ति की कामना करें। इस उपाय को करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Thu, 29 Jun 2023 09:34 AM (IST)
Hero Image
Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर करें ये विशेष उपाय, धन और वैभव से भर जाएगा जीवन
नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Devshayani Ekadashi 2023: हर वर्ष आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी मनाई जाती है। इस प्रकार आज देवशयनी एकादशी है। इस दिन से चातुर्मास की शुरुआत होती है। चातुर्मास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है। अत: साधक एकादशी तिथि पर श्रद्धा भाव से आराध्य विष्णु जी की पूजा-उपासना करते हैं। देवशयनी एकादशी के दिन विशेष उपाय भी किए जाते हैं। इन उपायों को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। अगर आप भी भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो देवशयनी एकादशी पर ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

देवशयनी एकादशी पर करें ये उपाय

- अगर आप लक्ष्मी नारायण की कृपा-दृष्टि पाना चाहते हैं, तो देवशयनी एकादशी के दिन संध्याकाल में आरती-अर्चना करने के पश्चात घर की उत्तर दिशा में एक दीपक जलाएं। इस समय जगत के पालनहार से सुख, शांति और समृद्धि प्राप्ति की कामना करें। इस उपाय को करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है।

- सनातन धर्म शास्त्रों में निहित है कि पीपल के पेड़ में जगत के पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी वास करते हैं। अतः देवशयनी एकादशी पर पीपल के पेड़ की पूजा करें। साथ ही दीपक जलाकर आरती करें। इससे देवी-देवताओं समेत पितरों का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है।

- जगत के पालनहार भगवान विष्णु को शंख अति प्रिय है। अतः देवशयनी एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। अगर सुविधा है, तो शुद्ध गाय के दूध से भी अभिषेक कर सकते हैं। इस उपाय को करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

- भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। अतः एकादशी तिथि पर तुलसी माता की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा साधक पर बरसती है। अगर आप आय और सौभाग्य में वृद्धि पाना चाहते हैं, तो एकादशी तिथि पर स्नान-ध्यान के बाद तुलसी की जड़ में कच्चा दूध अर्पित करें।

- अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो एकादशी तिथि पर पूजा के समय भगवान विष्णु को हल्दी की सात गांठ अर्पित करें। वहीं, माता लक्ष्मी को सात कौड़ियां अर्पित करें। पूजा के पश्चात, पीले रंग के कपड़े में हल्दी की गांठों और कौड़ियों को बांधकर तिजोरी में रख दें। इससे घर में धन का आगमन होता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'