Move to Jagran APP

Palash Phool Ke Upay: पाना चाहते हैं साढ़े साती और शनि की ढैया से निजात, तो पलाश के फूल से करें ये उपाय

Palash Phool Ke Upay वास्तु शास्त्रों में निहित है कि धन की देवी मां लक्ष्मी को पलाश का फूल अर्पित करने से घर में सुख और समृद्धि आती है। इसके अलावा शनि की साढ़े साती और ढैय्या से भी मुक्ति मिलती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 16 May 2023 06:02 PM (IST)
Hero Image
Palash Phool Ke Upay: पाना चाहते हैं साढ़े साती से निजात, तो पलाश के फूल से करें ये उपाय

नई दिल्ली, आध्यात्म डेस्क | Palash Phool Ke Upay: सनातन धर्म में पलाश के पेड़ को शुभ माना जाता है। धार्मिक कार्यों में पलाश की लकड़ी और फूल का उयपोग किया जाता है। वास्तु शास्त्रों में निहित है कि धन की देवी मां लक्ष्मी को पलाश का फूल अर्पित करने से घर में सुख और समृद्धि आती है। इसके अलावा, शनि की साढ़े साती और ढैय्या से भी मुक्ति मिलती है। वास्तु शास्त्र में आर्थिक तंगी, पारिवारिक कलह और नजर दोष को दूर करने के लिए पलाश के फूल के उपाय बताए गए हैं। अगर आप भी आर्थिक तंगी समेत अन्य समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो पलाश के फूल से ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

ज्योतिषियों की मानें तो वर्तमान समय में मकर, कुंभ और मीन राशि के जातक साढ़े साती से पीड़ित हैं। मीन राशि के जातकों पर पहला चरण, कुंभ राशि पर दूसरा चरण और मकर राशि के जातकों पर तीसरा और अंतिम चरण चल रहा है। कर्क और वृश्चिक राशि के जातक शनि की ढैया से पीड़ित हैं। अगर आपकी राशि इनमें एक है, तो शनि की बाधा से निजात पाने के लिए पलाश के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। धार्मिक मान्यता है कि शनिदेव को पलाश का फूल अर्पित करने से न्याय के देवता प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से साढ़े साती या ढैया का प्रभाव क्षीण हो जाता है। साथ ही कुंडली में शनि ग्रह मजबूत होता है।

कैसे पूजा करें

शनिवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद समीप के मंदिर में जाकर शनिदेव की पूजा श्रद्धा भाव से करें। इस दौरान शनि देव को सरसों का तेल और काले तिल अर्पित करें। इसके पश्चात, पलाश का फूल अर्पित करें। अंत में शनि आरती कर सुख, शांति और धन प्राप्ति की कामना करें। इस उपाय को करने से साढ़े साती और शनि की ढैय्या से मुक्ति मिलती है।

- अगर परिवार में किसी सदस्य को नजर लग गई है, तो नजर उतारने के लिए रविवार के दिन पलाश के पेड़ की जड़ को सूती धागे से लपेटकर पीड़ित व्यक्ति के दाहिने हाथ में बांध दें। इस उपाय को करने से नजर दोष दूर हो जाता है। इससे मामूली बीमारियों में भी फायदा मिलता है।

- ज्योतिषियों की मानें तो घर में पलाश का फूल को लगाने से आर्थिक तंगी की समस्या दूर होती है। साथ ही सुख, समृद्धि और धन में वृद्धि होती है। इसके लिए शुक्रवार के दिन पूजा के समय धन की देवी मां लक्ष्मी को पलाश का फूल अर्पित करें। साथ ही घर के मुख्य द्वार पर पलाश का फूल लगाएं।

- अगर आप आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं, तो सफेद कपड़े में एक जटा वाले नारियल और पलाश के फूल को बांधकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को भी शुक्रवार के दिन करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। उनकी कृपा से धन संबंधी समस्याओं का समाधान होता है।

- धन प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन हल्दी की एक गांठ और पलाश के फूल को तिजोरी में रख दें। इस उपाय को आप किसी भी एकादशी तिथि को कर सकते हैं। इससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'