Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर करें इन चीजों का दान, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

ज्योतिषियों की मानें तो राधा अष्टमी (Radha Ashtami 2024) पर भद्रावास योग समेत कई मंगलकारी संयोग बन रहे हैं। इन योग में राधा रानी संग भगवान कृष्ण की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही जीवन में खुशियों का आगमन होता है। इस शुभ अवसर पर बरसाने में राधा रानी की विशेष पूजा होती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Tue, 10 Sep 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी का धार्मिक महत्व

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि राधा रानी को समर्पित है। इस शुभ अवसर पर राधा रानी संग भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है। साथ ही सभी प्रकार के सांसारिक सुखों की प्राप्ति के लिए राधा अष्टमी (Radha Ashtami 2024) का व्रत रखा जाता है। धार्मिक मत है कि राधा रानी की भक्ति करने से साधक को पृथ्वी लोक पर सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। वहीं, मृत्यु के उपरांत मोक्ष की प्राप्ति होती है। अतः भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर राधा रानी संग बांके बिहारी की धूमधाम से पूजा की जाती है। अगर आप भी राधा रानी की कृपा के भागी बनना चाहते हैं, तो राधा अष्टमी पर विधिपूर्वक राधा रानी की पूजा करें। वहीं, पूजा के पश्चात इन चीजों का दान अवश्य करें।

यह भी पढ़ें: भाद्रपद माह में कब है राधा अष्टमी? नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

राधा अष्टमी शुभ मुहूर्त (Radha Ashtami Shubh Muhurat)

वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 सितंबर को रात 11 बजकर 11 मिनट पर शुरू होगी। इस तिथि का समापन 11 सितंबर को रात 11 बजकर 46 मिनट पर होगा। साधक सुविधा अनुसार समय पर स्नान-ध्यान कर श्रीजी संग भगवान कृष्ण की पूजा कर सकते हैं।

क्या दान करें

  • मेष और वृश्चिक राशि के जातक राधा अष्टमी पर लाल चंदन, लाल रंग का वस्त्र, मसूर दाल, लाल मिर्च आदि चीजों का दान करें।
  • वृषभ और तुला राशि के जातक चावल, चीनी, नमक और सफेद रंग के वस्त्र का दान करें।
  • मिथुन और कन्या राशि के जातक मौसमी फलों एवं हरी सब्जियों का दान करें। इसके अलावा, विवाहित महिलाओं को हरी चूड़ियां भी दान कर सकते हैं।
  • राधा अष्टमी पर चंद्र देव राशि परिवर्तन करेंगे। अतः मानसिक तनाव से निजात पाने के लिए कर्क राशि के जातक राधा अष्टमी पर सफेद रंग की चीजें जैसे दूध, दही, चावल, चीनी आदि चीजों का दान करें।
  • सिंह राशि के जातक राधा अष्टमी पर मूंगफली, लाल रंग के वस्त्र, शहद, लाल चंदन और लाल रंग के फल का दान करें।
  • मकर और कुंभ राशि के जातक राधा अष्टमी पर काले रंग का वस्त्र, काले तिल, सरसों या तिल का तेल और चमड़े के जूते एवं चप्पल का दान करें।
  • धनु और मीन राशि के जातक राधा अष्टमी पर पीले रंग के फल, बेसन, चने की दाल, पीले रंग का वस्त्र आदि चीजों का दान करें।

यह भी पढ़ें: ये है देश का बेहद रहस्यमयी मंदिर, राधा और कृष्ण गांव आकर सुनते हैं ग्रामीणों की परेशानी

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।