Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swapna Shastra: क्या होता है सपने में शिवलिंग दिखने का अर्थ, मिल सकते हैं ये परिणाम

Swapna Shastra in hindi नींद में व्यक्ति को कई प्रकार के सपने आते हैं। स्वप्न शास्त्र की मानें तो कुछ सपने व्यक्ति को शुभ संकेत देते हैं तो वहीं कुछ सपने अशुभ संकेत भी दे सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि यदि किसी व्यक्ति को सपने में शिवलिंग दिखाई देता है तो इसका क्या अर्थ हो सकता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Tue, 26 Dec 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
Meaning of seeing Shivaling in dreams सपने में शिवलिंग दिखने का अर्थ।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Meaning of seeing Shivaling in dreams: स्वप्न शास्त्र के अनुसार, हमारे सपने हमें हमारे भविष्य के बारे में बहुत-सी चीजें बता सकते हैं। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को सपने में भगवान शिव के ही स्वरूप माने गए शिवलिंग के दर्शन होते हैं तो इसका एक बहुत-ही खास मतलब होता है। सपने में अलग-अलग तरह से शिवलिंग दिखने पर व्यक्ति को इसके अलग-अलग परिणाम मिल सकते हैं।

सपने में शिवलिंग देखना शुभ या अशुभ

सपने में शिवलिंग को देखना एक बहुत ही दुर्लभ सपना है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को ऐसा सपना आता है, तो इसे स्वप्न शास्त्र में बहुत-ही शुभ माना जाता है।

जब बार-बार दिखाई दे शिवलिंग

यदि किसी व्यक्ति को सपने में बार-बार शिवलिंग दिखाई दे रहा है, तो समझ जाइए कि भगवान शिव आपसे प्रसन्न हैं और आपको उनकी विशेष कृपा प्राप्त होने वाली है। इसका एक अर्थ यह भी है कि आपकी सभी मनोकामनाएं जल्दी पूर्ण होने वाली हैं।

यह भी पढ़ें - Shiva Mantra: शिव जी के इन 5 मंत्रों का रोजाना करें जाप, नए साल में बरसेगी महादेव की कृपा

क्या कहता है ब्रह्मवैवर्त पुराण

माना जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में देखे गए सपने जल्दी पूरे होते हैं। ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को ब्रह्म मुहूर्त में सपने में शिवलिंग के दर्शन होते हैं तो इसका अर्थ है कि जिस कार्य के लिए वह व्यक्ति प्रयासरत है, उसका वह काम जल्द ही पूरा होने वाला है।

जब बेलपत्र के साथ दिखे शिवलिंग

शिवलिंग की पूजा करते समय उन्हें बेलपत्र जरूर रूप से अर्पित किया जाता है। ऐसे में यदि आपको सपने में शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ा हुआ दिखाई देता है, तो यह एक बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको जल्द ही धन लाभ होने वाला है और आर्थिक समस्या से छुटकारा मिलने वाला है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'