Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swapna Shastra: सुख-समृद्धि लाती है लड्डू गोपाल की सेवा, लेकिन क्या है इनका सपने में दिखने का अर्थ?

अधिकतर हिंदू अनुयायियों के घर में लड्डू गोपाल जी की सेवा की जाती है। लड्डू गोपाल भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप माने गए हैं। ऐसे में उनकी देखभाल एक बच्चे की तरह ही की जाती है। अगर आपको सपने में लड्डू गोपाल दिखाई देते हैं तो इसका एक बहुत ही खास मतलब माना जाता है। चलिए जानते हैं इस बारे में।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 24 Aug 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
Laddu Gopal ji in a dream क्या है लड्डू गोपाल को सपने में देखने का अर्थ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। स्वप्न शास्त्र की मानें तो व्यक्ति के कई सपने उसे आने वाले भविष्य के बारे में शुभ संकेत दे सकते हैं। लेकिन स्वप्न शास्त्र में कुछ सपने अशुभ भी माने जाते हैं। कई घरों में कृष्ण जी के बाल स्वरूप यानी लड्डू गोपाल जी की सेवा की जाती है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि यदि आपको सपने में लड्डू गोपाल जी के दर्शन होते हैं, तो इसका क्या अर्थ हो सकता है।

मिलते हैं ये संकेत

स्वप्न शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, सपने में लड्डू गोपाल का दिखना काफी शुभ माना जाता है। इसका अर्थ माना गया है कि आपको अपने किसी जरूरी कार्य में सफलता मिल सकती है। वहीं अगर आपको सपने में हंसते हुए लड्डू गोपाल जी दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ माना जाता है कि आपके दुश्मनों का नाश होने वाला है। वहीं लड्डू गोपाल जी को सपने में देखने का एक अर्थ यह भी है कि आपके घर में नन्हे बच्चे की किलकारी गूंजने वाली है।

लड्डू गोपाल को गुस्से में देखना

वैसे तो लड्डू गोपाल को सपने में देखना शुभ माना गया है। लेकिन अगर आपको सपने में लड्डू गोपाल गुस्से में दिखाई देते हैं, तो यह एक शुभ संकेत नहीं माना जाता। यह सपना इस बात का इशारा करता है, कि आपसे पूजा में कोई कमी रह गई है, जिसे सुधारने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें - Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को इन भोग से करें प्रसन्न, शुभ फल की होगी प्राप्ति

बहुत ही खास है ये सपना

अगर आपको सपने में लड्डू गोपाल जी पालने में झूलते हुए दिखाई देते हैं, तो यह आपके लिए एक खास संकेत हो सकता है। इसका अर्थ है कि आपका कोई जरूरी काम संपन्न होने वाला है। वहीं अगर किसी बीमार व्यक्ति को सपने में लड्डू गोपाल जी के दर्शन होते हैं, तो इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको अपने स्वास्थ्य में लाभ देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं शाही फिरनी का भोग, इस रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।