Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dwijapriya Sankashti Chaturthi 2024: संकष्टी चतुर्थी के दिन इन चीजों का करें दान, सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

हर महीने में दो चतुर्थी तिथि होती है। एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी (Dwijapriya Sankashti Chaturthi 2024) के नाम से जाना जाता है। इस बार यह तिथि 28 फरवरी को है। इस अवसर पर भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने का विधान है।

By Kaushik SharmaEdited By: Kaushik SharmaUpdated: Sun, 25 Feb 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Dwijapriya Sankashti Chaturthi 2024: संकष्टी चतुर्थी के दिन इन चीजों का करें दान, सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Dwijapriya Sankashti Chaturthi 2024: सनातन धर्म में संकष्टी चतुर्थी का अधिक महत्व है। हर महीने में दो चतुर्थी तिथि होती है। एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस बार यह तिथि 28 फरवरी को है। इस अवसर पर भगवान गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में व्याप्त सभी दुख और संताप खत्म हो जाते हैं। साथ ही आय और सौभाग्य में वृद्धि होती है। धार्मिक मत है कि द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन कुछ विशेष चीजों का दान करने से इंसान को शुभ फल की प्राप्ति होती है। चलिए जानते हैं कि द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन किन चीजों का दान करना फलदायी होता है।

यह भी पढ़ें: Sankashti Chaturthi 2024: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी पर इस स्तोत्र का करें पाठ, कर्ज में मिलेगी मुक्ति

इन चीजों का करें दान

अगर आप जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन हाथी को चारा खिलाएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से परेशानी निजात मिलती है।

इसके अलावा द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन पूजा के समय श्री गणेश जी को पीले गेंदे का फूल और पांच हरी दूर्वा अर्पित करें। मोदक और फल का भोग लगाएं। इसके पश्चात लोगों में प्रसाद का दान करें। माना जाता है कि ऐसा करने से इंसान को सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर श्रद्धा अनुसार गरीबों में कपड़े और दक्षिणा का दान करें। मान्यता है कि इससे श्री गणेश प्रसन्न होते हैं और जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

करें ये कार्य

अगर आप बिजनेस में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपत्ति बप्पा को 21 दुर्वा की गांठ के साथ गुड़ के लड्डू का भोग लगाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से आपको बिजनेस में सफलता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: MahaShivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन घर लाएं ये चीजें, जीवन में बनी रहेगी बरकत और शुभता

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'