Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinayak Chaturthi 2024 Upay: विनायक चतुर्थी पर करें ये चमत्कारी उपाय, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। यह तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस बार फाल्गुन माह में विनायक चतुर्थी 13 मार्च को मनाई जाएगी। ज्योतिष शास्त्र में विनायक चतुर्थी के उपायों के बारे में बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि इन उपायों को करने से भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Vinayak Chaturthi 2024 Upay: विनायक चतुर्थी पर करें ये चमत्कारी उपाय, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vinayak Chaturthi 2024 Upay in Hindi: हिंदू पंचाग के अनुसार, हर महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। यह तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस बार फाल्गुन माह में विनायक चतुर्थी 13 मार्च को मनाई जाएगी। इस विशेष अवसर पर गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना और व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है। ज्योतिष शास्त्र में विनायक चतुर्थी के उपायों के बारे में बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि इन उपायों को करने से भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यापार में वृद्धि होती है। चलिए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Khatu Shyam Ji: खाटू श्याम जी का शीश कुरुक्षेत्र से कैसे पहुंचा सीकर? जानिए इससे जुड़ी कथा

विनायक चतुर्थी के उपाय (Vinayak Chaturthi ke Upay)

  • अगर आप जीवन में परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर, चंदन और मोदक अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से इंसान को जीवन की परेशानियों मुक्ति मिलती है और में वृद्धि होती है।
  • इसके अलावा कर्ज की परेशानी को दूर करने के लिए भी विनायक चतुर्थी के दिन किए गए उपाय बेहद लाभकारी होते हैं। विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान गणेश जी के मंदिर में दीपक जलाएं और उन्हें विशेष चीजों का भोग लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और जल्द ही कर्ज की परेशानी से निजात मिलती है।
  • विनायक चतुर्थी व्रत के दौरान हरे रंग के वस्त्र धारण करें और इसके बाद भगवान गणेश जी की सच्चे मन से पूजा करें। इस दौरान 5 लौंग और 5 इलायची गणपति बप्पा को अर्पित करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की समस्या दूर होती है।

यह भी पढ़ें: Lathmar Holi 2024: कब और कैसे हुई लट्ठमार होली की शुरुआत? जानें इससे जुड़ी खास बातें

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।