Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gajanana Sankashti Chaturthi 2024: गजानन संकष्टी चतुर्थी पर इन उपायों से संकटों से पाएं मुक्ति, मनोकामना होगी पूरी

सनातन धर्म में गजानन संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर विधिपूर्वक गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही दुख और संकट से मुक्ति पाने के लिए व्रत भी किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भगवान गणेश जी के आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कई उपाय देखने को मिलते हैं। अगर आप भी अपना जीवन सदैव खुशहाल चाहते हैं तो गजानन संकष्टी चतुर्थी पर इन उपाय को जरूर आजमाएं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 24 Jul 2024 10:02 AM (IST)
Hero Image
Gajanana Sankashti Chaturthi 2024: गजानन संकष्टी चतुर्थी के चमत्कारी उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Gajanana Sankashti Chaturthi 2024: हर महीने में चतुर्थी का पर्व 2 बार बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार सावन माह में गजानन संकष्टी चतुर्थी आज यानी 24 जुलाई 2024 को मनाई जा रही है। यह तिथि भगवान शिव के पुत्र भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है।

यह भी पढ़ें: Ganesh Stotram: बुधवार के दिन जरूर करें इस स्तोत्र का पाठ, नहीं सताएगा कर्ज का डर

गजानन संकष्टी चतुर्थी के उपाय (Gajanana Sankashti Chaturthi Ke Upay)

  • ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से शमी के पेड़ की पूजा करने से भगवान गणेश जल्द प्रसन्न होते हैं। ऐसे में आप गजानन संकष्टी चतुर्थी पर गणेश जी को शमी के पत्ते अवश्य चढ़ाएं। इससे सभी तरह के दुख-संताप दूर होते हैं और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।
  • भगवान गणेश जी को दूर्वा बेहद प्रिय है। गजानन संकष्टी चतुर्थी पर पूजा के दौरान प्रभु को दूर्वा अर्पित करें। साथ ही 'श्री गणेशाय नमः दूर्वांकुरान् समर्पयामि' मंत्र का जप करें। इस उपाय को करने से गणपति बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जातक के जीवन में खुशियों का आगमन होता है।
  • अपनी मनोकामनाओं को पूरी करने के लिए गजानन संकष्टी चतुर्थी का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन सुबह स्नान करने के बाद गुड़ से छोटी-छोटी 21 गोलियां बनाएं। इसे पूजा के दौरान गणपति बप्पा को अर्पित करें। इस उपाय को करने से प्रभु जातक की सभी मनचाही इच्छा पूरी करते हैं।

कब है गजानन संकष्टी चतुर्थी 2024 (Gajanana Sankashti Chaturthi 2024 Date Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, सावन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 24 जुलाई को सुबह 07 बजकर 30 मिनट पर शुरू हो गई है। वहीं, इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 25 जुलाई को सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर होगा। ऐसे में गजानन संकष्टी चतुर्थी का पर्व आज यानी 24 जुलाई को मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: क्यों सावन में साग और दही खाने की है मनाही और क्या है इसका धार्मिक एवं वैज्ञानिक कारण?


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।