Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: सपने में गणेश जी देखने से मिलते हैं ये शुभ संकेत, जानिए क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विधिपूर्वक भगवान गणेश की पूजा करने से साधक को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। हर साल भाद्रपद माह में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में गणपति बप्पा को देखने से साधक की किस्मत चमकने के संकेत मिलते हैं। साथ ही उनकी कृपा से साधक के जीवन में आने वाली सभी दुख और संकट दूर होते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 31 Aug 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
Lord Ganesh: सपने में गणेश जी देखने से क्या संकेत मिलते हैं

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Ganesh Chaturthi 2024: पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश उत्सव बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है और अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति बप्पा का विसर्जन किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा करने से साधक के सभी दुख-संकट दूर होते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में भगवान गणेश (Lord Ganesha Dreams Meaning) को देखने से जातक को कई तरह के शुभ संकेत मिलते हैं। चलिए जानते हैं सपने में गणपति बप्पा को देखने से कौन-कौन से संकेत मिलते हैं।

कब है गणेश चतुर्थी 2024 (Ganesh Chaturthi Shubh muhurat)

पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 06 सितंबर, 2024 को दोपहर 03 बजकर 01 मिनट पर होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 07 सितंबर को शाम 05 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में गणेश चतुर्थी का पर्व शनिवार, 07 सितंबर को मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: बप्पा को घर लाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान!

मिलते हैं ये संकेत (Sapne Me Ganesh Ji Dekhna)

  • सपने में गणेश उत्सव के दौरान अगर आप सपने में खुद को गणपति बप्पा की उपासना करते हुए देखते हैं, तो यह सपना स्वप्न शास्त्र के अनुसार शुभ माना जाता है। इस सपने से साधक की किस्मत चमकने के संकेत मिलते हैं। माना जाता है कि सपने में गणेश जी को देखने से मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। साथ ही उनकी कृपा से साधक के सभी सभी कष्ट दूर होंगे।
  • अगर आपको सपने में गणेश जी को अपने वाहन यानी चूहे की सवारी करते हुए दिखाई देते हैं। इस सपने का अर्थ है कि साधक को जीवन में जल्द ही धन का लाभ होने वाला है। माना जाता है कि इस तरह के सपनों को किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बताना चाहिए।
  • अगर आपको गणपति बप्पा ने सपने में दर्शन दिए हैं, तो इस सपने का अर्थ यह है कि आपको भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होने वाली है, जिससे आपके तरक्की का मार्ग  खुलने वाले हैं।  

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: कब शुरू होगा गणेश महोत्सव? जानें स्थापना, पूजा और विसर्जन का समय

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।