Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: मिट्टी के अलावा इन चीजों से बनी गणेश मूर्ति करें घर में स्थापित, मिलेंगे ढेरों लाभ

गणेश महोत्सव की धूम पूरे भारत में देखने को मिलती है खासकर महाराष्ट्र में। यह पर्व 10 दिनों तक मनाया जाता है। इस दौरान भक्त गणेश जी की मूर्ति अपने घर में स्थापित करते हैं और विधि-विधान पूर्वक इसकी पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही 10वें दिन यानी अनंत चतुर्दशी (Ganesh Chaturthi kab hai) के दिन गणपित विसर्जन किया जाता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 31 Aug 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi 2024 मिट्टी के अलावा इन चीजों से बनी गणेश मूर्ति भी कर सकते हैं घर में स्थापित

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि  (Ganesh Chaturthi 2024) पर गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस बार गणेश चतुर्थी शनिवार, 07 सितंबर को मनाई जाएगी। इस दौरान भक्त बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ अपने घर में गणेश जी की स्थापना करते हैं। वैसे तो इसके लिए मिट्टी की मूर्ति स्थापित करना शुभ माना जाता है, लेकिन आप इसके अलावा भी अन्य चीजों से बनी गणेश जी की मूर्ति घर में स्थापित कर सकते हैं।  

नहीं आएगी नकारात्मकता  

गणेश जी की मिट्टी से बनी मूर्ति के स्थान पर आप लकड़ी से बनी मूर्ति भी घर ला सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि गणपति जी की लकड़ी की मूर्ति पीपल, आम या नीम की लकड़ी से बनी होनी चाहिए। लकड़ी से बनी मूर्ति को घर के प्रवेश द्वार के ऊपरी हिस्से में रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में नकारात्मकता का प्रवेश नहीं होता।

ये मूर्तियां होती है शुभ

भगवान गणेश की गोबर से बनी मूर्ति को घर में स्थापित करना भी शुभ माना जाता है। इससे व्यक्ति को आर्थिक लाभ पहुंचाता है। साथ ही यह मूर्तियां पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पंहुचाती। ऐसे में आप मिट्टी के स्थान पर गणेश जी की गोबर से बनी मूर्ति भी अपने घर में स्थापित कर सकते हैं। इसी के साथ आप गणेश उत्सव के दौरान धातु से बनी गणेश जी की मूर्ति भी घर में स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए सोने, चांदी या फिर पीतल से बनी गणेश जी की मूर्ति का चयन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2024: गणेश महोत्सव के दौरान इस सरल विधि से करें पूजा, जानें क्या है बप्पा का प्रिय भोग?

ये मूर्ति बनाना है आसान

गणेश जी की हल्दी से बनी मूर्ति को घर के मंदिर में स्थापित करने से साधक को शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इसे आप घर में भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले हल्दी को पीस लें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर आटे की तरह गूंथ कर गणेश जी की आकृति बनाएं। इसके अलावा आप हल्दी की ऐसी गांठ को भी मूर्ति की तरह पूज सकते हैं, जिसमें गणपति जी की आकृति उभर कर आ रही हो। हल्दी की गांठ वाली मूर्ति को भी मंदिर में रखकर उसकी पूजा करने से साधक को अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2024: सपने में गणेश जी देखने से मिलते हैं ये शुभ संकेत, जानिए क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।