Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश जी को भूल से भी न चढ़ाएं ये चीजें, वरना झेलनी पड़ेगी बप्पा की नाराजगी

भारतवर्ष में 10 दिनों तक चलने वाला गणेश महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि (Ganesh Chaturthi 2024) से गणेश उत्सव की शुरुआत होती है। ऐसे में इस साल यह पर्व शनिवार 07 सितंबर को मनाया जाएगा। गणेश उत्सव के दौरान गणेश जी पूजा-अर्चना के दौरान भी कई नियमों का ध्यान रखा जाना जरूरी है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Wed, 04 Sep 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi 2024 गणेश जी को भूल से भी अर्पित न करें ये चीजें।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। कुछ ही दिनों को बप्पा का घर आगमन होने वाला है। गणेश चतुर्थी पर घर में विधि-विधान पूर्वक गणेश जी की मूर्ति स्थापित की जाती है और 10वें दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी का विसर्जन किया जाता है, जिसे हम लोग गणेश विसर्जन के रूप में भी जानते हैं। तो चलिए जानते हैं गणेश जी की पूजा के दौरान उन्हें कौन-सी चीजें अर्पित नहीं करनी चाहिए, वरना इससे गणपति जी रुष्ट हो सकते हैं।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi Shubh muhurat)

हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद की चतुर्थी तिथि 06 सितंबर, 2024 से दोपहर 03 बजकर 01 मिनट पर शुरू हो रही है। वहीं चतुर्थी तिथि का समापन 07 सितंबर को शाम 05 बजकर 37 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, गणेश चतुर्थी शनिवार, 07 सितंबर को मनाई जाएगी इस दिन गणेश जी की पूजा का मुहूर्त इस प्रकार रहने वाला है -

मध्याह्न गणेश पूजा मुहूर्त - सुबह 11 बजकर 03 से दोपहर 01 बजकर 34 मिनट तक

बिल्कुल भी न करें ये गलती

गणेश जी को कभी भी तुलसी के पत्ते अर्पित नहीं करने चाहिए। इसे लेकर पौराणिक कथा मिलती है कि तुलसी ने गणेश जी को श्राप दिया था। यही कारण है कि गणपति जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

यह भी पढ़ें - Lord Ganesh के 108 नामों के जप से विघ्न होंगे दूर, एक क्लिक में जानें सभी का अर्थ

न चढ़ाएं इस रंग की चीजें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार चंद्रदेव ने भगवान गणेश का मजाक बनाया था, जिसके क्रोधित होकर गणेश जी ने उन्हें श्राप दे दिया था। इसलिए गणपति जी को सफेद रंग (चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है) की चीजें जैसे सफेद फूल, वस्त्र, सफेद जनेऊ, सफेद चंदन आदि अर्पित नहीं करने चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान

गणेश उत्सव के दौरान गणेश जी की पूजा करते समय ध्यान रखें कि बप्पा को मुरझाए या फिर सूखे फल न चढ़ाएं। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा में टूटे हुए चावलों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसी के साथ केतकी के फूल भी गणेश जी को अर्पित करना शुभ नहीं माना जाता।

यह भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi Bhog: प्राप्त करना चाहते हैं मनचाहा कार्यक्षेत्र, तो गणपति बप्पा को लगाएं प्रिय चीजों का भोग

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।