Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: चतुर्थी पर गलती से देख लिया है चांद, तो दोष से बचने के लिए करें ये 5 काम

आज यानी 07 सितंबर को देशभर में गणेश चतुर्थी (ganesh puja 2024) की पर्व मनाया जा रहा है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चांद देखना शुभ नहीं माना जाता इससे व्यक्ति किसी झूठे आरोप में फंस सकता है। ऐसे में अगर आपने गलती से इस दिन पर चंद्रमा के दर्शन कर लिए हैं तो इसके लिए आप ये उपाय कर सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 07 Sep 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi 2024 चौथ पर गलती से देख लिया है चांद

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार भगवान गणेश अपने वाहन मूषकराज पर सवार होकर घूमने निकले। इस दौरान मूषकराज किसी चीज से टकरा गए, जिस कारण गणेश जी का संतुलन बिगड़ गया और वह गिर पड़े। यह सारी घटना चंद्रमा देख रहा था और वह गणेश जी पर हंसने लगा। तब भगवान श्रीगणेश ने चंद्रमा को श्राप दिया कि जो भी भाद्रपद माह की शुक्ल पक्षी की चतुर्थी पर तुम्हें देखेगा, उस पर कोई झूठा आरोप या फिर कोई कलंक लगेगा। तभी से इस दिन तिथि पर चंद्रमा को देखना शुभ नहीं माना जाता।

करें ये उपाय

अगर आप गलती से गणेश चतुर्थी पर चांद देख लेते हैं, तो दोष से बचने के लिए आपको गणेश जी का व्रत रखना चाहिए। इसी के साथ जरूरतमंदों और गरीबों में अपनी क्षमता के अनुसार, फल या सोने-चांदी आदि का दान करें। इससे गणेश जी प्रसन्न होंगे और आप पर मिथ्या कलंक से बच जाएंगे।

करें इस मंत्र का जाप

गणेश चतुर्थी पर यदि आपको गलती से चांद दिख जाए आप जाम्बवंत, भगवान श्रीकृष्ण और स्यमंतक मणि की कथा भी सुन सकते हैं। इसी के साथ चंद्रदर्शन के दोष से बचने के लिए आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए -

‘सिंह: प्रसेनमवधीत्सिंहो जाम्बवता हत:।

सुकुमारक मारोदीस्तव ह्येष स्यमन्तकर:॥’

यह भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi 2024 Wishes: गणेश चतुर्थी पर अपनों को बांटे प्यार, भेजें शुभकामना संदेश

तत्काल करें ये काम

गणेश चतुर्थी पर चांद दिखने पर आपको उसी समय किसी फल जैसे केला, अनार, नाशपाती या सेब आदि से गणेश जी की पूजा करनी चाहिए। वहीं आप गणेश जी की पूजा कर उन्हें 5 प्रकार के फल भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करना भी प्रभावशाील माना जाता है।

नहीं लगेगा दोष

गणेश चतुर्थी पर चंद्रदर्शन के दोष से बचने के लिए 27 बुधवार गणेश मंदिर जाएं और गणेश जी की पूजा-अर्चना करें। पूजा के दौरान भगवान गणेश को दूर्वा की 21 गांठ भी जरूर अर्पित करें। यह भी माना गया है कि यदि आप चौथ पर चांद देख लेते हैं, तो हर माह की द्वितीया तिथि पर चांद देखने से व्यक्ति पर झूठे आरोप नहीं लगते।

यह भी पढ़ें - Ganesh Chaturthi की पूजा थाली में शामिल करें गणपति बप्पा के प्रिय फूल, खुल जाएंगे किस्मत के बंद ताले

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।