Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi की पूजा थाली में शामिल करें गणपति बप्पा के प्रिय फूल, खुल जाएंगे किस्मत के बंद ताले

देशभर में भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से गणेश चतुर्थी के त्योहार की शुरुआत होती है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में गणेश जी विराजमान करते हैं और अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन किया जाता है। आइए जानते हैं कि किन फूलों (Lord Ganesh Favourite Flower) के द्वारा गणपति बप्पा को प्रसन्न कर सकते हैं।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
Lord Ganesh: ऐसे करें गणपति बप्पा को प्रसन्न

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। सनातन धर्म में चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित है। हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जाती है। इस तिथि पर गणपति बप्पा की विशेष पूजा-अर्चना करने का विधान है। साथ ही जीवन के दुखों को दूर करने के लिए व्रत भी किया जाता है। अगर आप जीवन के विघ्न को दूर करना चाहते हैं, तो गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) की पूजा थाली में प्रिय फूल शामिल करें। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक की किस्मत की चमक सकती है।  

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त  

वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि (Ganesh Chaturthi Shubh Muhurat) 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर शुरू हो गई है। वहीं, इस तिथि का समापन 07 सितंबर को संध्याकाल 05 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में आज यानी 07 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: कब शुरू होगा गणेश महोत्सव? जानें स्थापना, पूजा और विसर्जन का समय

अर्पित करें ये फूल

  • गणेश चतुर्थी की पूजा के दौरान गणपति बप्पा को पारिजात के फूल चढ़ाने चाहिए। मान्यता के अनुसार, इस फूल को अर्पित करने से साधक को संतान से जुड़ी समस्या से मुक्ति मिलती है और प्रभु प्रसन्न होते हैं।
  • अगर आप लंबे समय से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए गणेश चतुर्थी की पूजा थाली में गेंदा के फूल शामिल करें। इससे साधक को आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है और धन लाभ के योग बनते हैं।
  • माना जाता है कि गणपति बप्पा को गुड़हल का फूल प्रिय है। इस फूल को अर्पित करने से प्रभु प्रसन्न होकर साधक की सभी मुरादें पूरी करते हैं।

 

इन चीजों का लगाएं का भोग

  • गणेश चतुर्थी के दिन सूर्य निकलने से पहले उठें और दिन की शुरुआत गणपति बप्पा के ध्यान से करें। इस दिन भगवान गणेश की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करें और प्रिय चीजों का भोग लगाएं। पूजा थाली में मोदक और मोतीचूर के लड्डू शामिल करें। मान्यता है कि इन चीजों का भोग लगाने से भगवान गणेश प्रसन्न होकर साधक की सभी मुरादें पूरी करते हैं।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: घर पर कितनी बड़ी लाएं बप्पा की मूर्ति, स्थापना से पहले जान लें जरूरी बातें


अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।