Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganesh Chaturthi 2024: व्यवसाय में होगी उन्नति, धन के प्राप्त होंगे अनेक स्रोत, करें ये उपाय

हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का खास महत्व है। इस दौरान भगवान गणेश की पूजा होती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश की विधि पूर्वक पूजा करने से सभी मुरादें पूर्ण होती हैं। धार्मिक मत है कि भगवान गणेश की पूजा करने से जीवन में व्याप्त सभी प्रकार के विघ्न एवं बाधाएं दूर हो जाती हैं। साथ ही जीवन में शुभता का आगमन होता है।

By Vaishnavi Dwivedi Edited By: Vaishnavi Dwivedi Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
Remedies Please To Lord Ganesha: गणेश महोत्सव के दौरान करें ये उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। गणेश महोत्सव हर साल पूर्ण भक्ति के साथ मनाया जाता है। यह पर्व भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है, जो 10 दिनों तक चलता है। इस अवधि के दौरान (ganesh chaturthi 2024) भक्त बप्पा की विभिन्न प्रकार से पूजा करते हैं और उनके लिए कठिन उपवास रखते हैं, जो साधक सुख और शांति की कामना करते हैं, उन्हें इस महा उत्सव के दौरान ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, उन्हें आजमाना चाहिए, जिससे उनकी इच्छा पूर्ण हो सके।

गणेश महोत्सव के दौरान करें ये उपाय (Remedies Please To Lord Ganesha)

समृद्धि के लिए

गणेश महोत्सव के दौरान आपको भगवान गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाना चाहिए। फिर उस भोग को गाय को खिलाना चाहिए। ध्यान रखें कि इस घी और गुड़ को प्रसाद के रूप में परिवार के सदस्यों में न बांटें। इस उपाय को करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही घर में सुख और समृद्धि की आती है।

यह भी पढ़ें: Pitru Paksha 2024: पितरों को भोजन अर्पित करते समय इन बातों का रखें ध्यान, तभी पूर्ण होगा संकल्प

व्यावसायिक विकास के लिए

जिन लोगों को नौकरी या व्यवसाय में किसी भी प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और कड़ी मेहनत के बावजूद भी उसके अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो उन लोगों को गणेश महोत्सव के दौरान भगवान गणेश को हल्दी में डूबी हुई दूर्वा घास चढ़ानी चाहिए। इसके साथ ही 'ॐ गं गणपतये नमः' का जाप करना चाहिए।

धन के लिए

इन दस दिनों के दौरान किसी भी दिन आप अपने घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम से स्वस्तिक बनाएं। फिर भगवान गणेश को कुमकुम, मोदक और लड्डू का भोग लगाएं। साथ ही किसी भी मंदिर में जाकर केले के दो पौधे लगाएं और बेसन के लड्डू का भोग लगाएं।

ऐसा करने से भगवान गणपति की कृपा से धन के अनेक स्रोत प्राप्त होंगे। इसके साथ ही जीवन में कभी धन से जुड़ी समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: Ekadashi in September 2024: सितंबर में कब -कब है एकादशी? नोट करें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।