Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budh Dosh: बुध दोष से निजात पाने के लिए गणेश जयंती पर करें ये उपाय, होगी आर्थिक स्थिति मजबूत

Ganesh Jayanti 2023 Budh Upay गणेश जयंती के दिन बुधवार का दिन पड़ रहा है। ऐसे में गणेश जी पूजा करने के साथ कुंडली में बुध की स्थिति को मजबूत करने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं। बुध ग्रह

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghUpdated: Wed, 25 Jan 2023 08:38 AM (IST)
Hero Image
Budh Dosh: बुध दोष से निजात पाने के लिए गणेश जयंती पर करें ये उपाय, होगी आर्थिक स्थिति मजबूत

नई दिल्ली, Ganesh Jayanti 2023 Budh Upay: माघ मास की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध को युवराज ग्रह कहा जाता है। बुध ग्रह कन्या और मिथुन राशि के स्वामी है। बुध को बुद्धि का कारक माना जाता है। माना जाता है कि जब कुंडली में बुध की स्थिति तेज होती है, तो आर्थिक स्थित मजबूत होती है और आय के नए स्तोत्र खुलते हैं। वहीं जिन जातकों की कुंडली में बुध दोष होता है उन्हें वाणी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही आत्मविश्वास में कमी आती है, स्किन रोग, बाल संबंधी रोगों का सामना करना पड़ता है। बुध को वाणी का ग्रह माना जाता है। ऐसे में अगर कुंडली में बुध दोष होता है, तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चाहे, तो बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करके बुध दोष से निजात पा सकते हैं।

बुध दोष से निजात पाने के उपाय

करें गणेश जी की पूजा

गणेश जयंती के दिन घर में भगवान गणेश की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करा कर रोजाना पूजा करें। ऐसा करने से कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होगी।

हरी मूंग दाल का दान

गणेश जयंती के दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ हरी मूंग दाल का दान करें। आप चाहे तो थोड़े चावल मिला सकते हैं। ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है।

करें इस मंत्र का जाप

गणेश चतुर्थी के दिन बुध देव के बीज मंत्र ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: का जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से कुंडली से बुध का दोष समाप्त हो जाता हगैय़

भगवान गणेश को चढ़ाएं ये चीजें

कुंडली में बुध की स्थिति सही करने के लिए गणेश जयंती के दिन गणेश जी को लड्डू और दूर्वा चढ़ाएं। ऐसा करने से बुध दोष दूर होता है।

पहनें हरे रंग के कपड़े

बुध ग्रह का प्रतीकात्मक रंग हरा माना जाता है। इसलिए गणेश चतुर्थी के अलावा बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करें। ऐसा करने से बुध दोष दूर होता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।