Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gangaur Puja 2024 Date: इस शुभ मुहूर्त में करें गणगौर पूजा, जीवन सदैव रहेगा खुशहाल

हर साल चैत्र माह की तृतीया तिथि के दिन गणगौर पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव की उपासना करने से भक्तों को शुभ फल की प्राप्ति होती है। सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु और परिवार के कल्याण के लिए व्रत रखती हैं। आइए जानते हैं गणगौर पूजा का शुभ मुहूर्त के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Wed, 10 Apr 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
Gangaur Puja 2024: इस शुभ मुहूर्त में करें गणगौर पूजा, जीवन सदैव रहेगा खुशहाल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Gangaur Puja 2024 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर पूजा की जाती है। यह पर्व मुख्य रूप से राजस्थान और ब्रज के कुछ इलाकों में अधिक किया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु और परिवार के कल्याण के लिए व्रत रखती हैं। इस अवसर पर देवों के देव महादेव और माता पार्वती की पूजा करती हैं। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही सुखी जीवन रहता है। इस दिन गणगौर पूजा शुभ मुहूर्त में और साथ ही आरती अवश्य करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है और जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं गणगौर पूजा का शुभ मुहूर्त के बारे में।

यह भी पढ़ें: Yamuna Chhath 2024: पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक है यमुना छठ, जरूर करें इस स्तुति का पाठ

गणगौर पूजा डेट 2024 और शुभ मुहूर्त (Gangaur Vrat 2024 Date And Shubh Muhurat)

चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का प्रारंभ 10 अप्रैल को शाम 05 बजकर 32 मिनट से होगा और इसका समापन 11 अप्रैल को दोपहर 03 बजे होगा। ऐसे में गणगौर व्रत 11 अप्रैल को किया जाएगा। गणगौर व्रत के दिन सुबह 06 बजकर 29 मिनट से लेकर 08 बजकर 24 मिनट तक पूजा करने का शुभ मुहूर्त है।

माता पार्वती आरती लिरिक्स (Mata Parvati Aarti Lyrics )

जय पार्वती माता, जय पार्वती माता

ब्रह्म सनातन देवी, शुभ फल की दाता

जय पार्वती माता

अरिकुल पद्मा विनासनी जय सेवक त्राता

जग जीवन जगदम्बा हरिहर गुण गाता

जय पार्वती माता।

सिंह को वाहन साजे कुंडल है साथा

देव वधु जहं गावत नृत्य कर ताथा

जय पार्वती माता

सतयुग शील सुसुन्दर नाम सती कहलाता

हेमांचल घर जन्मी सखियन रंगराता

जय पार्वती माता।

देवन अरज करत हम चित को लाता

गावत दे दे ताली मन में रंगराता

जय पार्वती माता

श्री प्रताप आरती मैया की जो कोई गाता

सदा सुखी रहता सुख संपति पाता

जय पार्वती माता।

यह भी पढ़ें: Gangaur Vrat 2024 Date: पति की दीर्घायु के लिए किया जाता है गणगौर व्रत, जानें इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'