Move to Jagran APP

Gud Ke Upay: बहुत ही असरदार माने गए हैं गुड़ के ये उपाय, कई समस्याओं से बच सकते हैं आप

गुड़ भारतीय परम्परा का एक जरूरी हिस्सा रहा है। इसके बिना कई चीजों की मिठास अधूरी रह जाती है। साथ ही यह सेहत की दृष्टि से भी चीनी से ज्यादा बेहतर माना गया है। आज हम आपको गुड़ के कुछ ही ऐसे ज्योतिषीय उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको जीवन की कई बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Published: Fri, 21 Jun 2024 03:48 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 03:48 PM (IST)
Gud Ke Upay: बहुत ही कारगर माने गए हैं गुड़ के उपाय।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो व्यक्ति के जीवन में आ रही छोटी-बड़ी परेशानियों का समाधान कर सकते हैं। सेहत और स्वास्थ्य की दृष्टि से तो गुड़ को अच्छा माना ही गया है, साथ ही इसके कुछ ज्योतिष उपाय भी बताए गए हैं। ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि गुड़ के ये उपाय व्यक्ति को धन की समस्या से लेकर विवाह में आ रही परेशानियों तक को दूर कर सकते हैं।

सूर्य को ऐसे करें मजबूत

यदि किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर बनी हुई है, तो इसके लिए रोजाना सुबह उठकर थोड़ा-सा गुड़ खाएं और इसके बाद पानी पीएं। इसके साथ ही रविवार के दिन से 800 ग्राम गेहूं और 800 ग्राम गुड़ लेकिर किसी मंदिर में अर्पित करें। ऐसा आपको लगातार 8 दिनों तक करन है। इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत हो सकती है।

पैसों की तंगी होगी दूर

यदि आपके जीवन में आर्थिक परेशानियां बनी हुई हैं, तो इसके लिए एक छोटा-सा गुड़ का टुकड़ा लेकर एक लाल कपड़े में एक सिक्के के साथ बांध दें। अब इसे पूजा के दौरान मां लक्ष्मी की तस्वीर या फिर मूर्ति के सामने रख दें और विधिवत रूप से पूजा करें। इस विधि को कुछ दिनों तक लगातार दोहराएं और पांचवें दिन मां दुर्गा की आराधना करने के बाद इस कपड़े को उठाकर अपनी तिजोरी या फिर धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से धन आगमन के योग बनने लगते हैं।

यह भी पढ़ें - Shani Upay: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करें ये आसान उपाय, सभी संकटों से मिलेगी निजात

जल्द बनेंगे विवाह के योग

यदि किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है या फिर कोई अड़चन आ रही है, तो इसके लिए भी गुड़ का ये उपाय आपके काम आ सकता है। इसके लिए हर गुरुवार के दिन आटे की लोई में थोड़ा-सा गुड़, घी और हल्दी डालकर गाय को खिला दें। ऐसा आपको लगातार 7 गुरुवार तक करना है। इससे विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.