Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guggal Dhoop: गुग्गल धूप जलाने से मिलते हैं अनेक लाभ, वास्तु दोष से लेकर गृह क्लेश तक से मिलता है छुटकारा

Guggal Dhoop Benefits सनातन धर्म एक वैज्ञानिक धर्म रहा है। इसमें ऐसे कई नियम बताए गए हैं जिन्हें आज विज्ञान की दृष्टि से भी लाभदायक माना गया है। हिंदू धर्म में घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए गुग्गल धूप जलाने का विधान रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं घर में गुग्गल धूप जलाने से क्या लाभ मिलते हैं।

By Suman SainiEdited By: Suman SainiUpdated: Thu, 19 Oct 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
Guggal Dhoop Benefits जानिए गुग्गल धूप जलाने के लाभ।

नई दिल्ली, अध्यात्म। Vastu Dosh ke Upay: गुग्गल में कई गुणकारी तत्व होते हैं जो घर के वातावरण को शुद्ध बनाए रखते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में प्रतिदिन गुग्गल धूप जलाने से भगवान प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद घर-परिवार पर बना रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस तरह गुग्गल धूप की सहायता से आप गृह-क्लेश से लेकर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरह दूर करें वास्तु दोष

यदि किसी व्यक्ति को अथक प्रयासों के बाद भी सफलता हासिल नहीं हो रही तो इसका कारण घर में मौजूद वास्तु दोष भी हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए गुग्गल, पीली सरसों, गाय का घी और लोबान को मिलाकर शाम के समय गाय के कंडे पर जलाएं। इस तरह लगातार 21 दिनों तक धूनी देने से वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है। साथ ही व्यक्ति के सारे काम भी बनने लगते हैं।

दूर होगी गृह क्लेश की समस्या

यदि पति-पत्नी के बीच हमेशा लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है तो ऐसे में आपको रोजाना गोबर के कंडे में गुग्गल डालकर पूरे घर में धूनी देना चाहिए। इससे घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है। साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - Shardiya Navratri Day 6: नवरात्र के छठे दिन मां कात्यायनी को ऐसे करें प्रसन्न, शीघ्र बनेंगे विवाह के योग

रोग से मिलेगी राहत

यदि घर में हमेशा बीमारियों का संकट बना रहता है तो ऐसे में आपको प्रतिदिन गुग्गल धूप की धूनी पूरे घर में करनी चाहिए। इससे वातावरण शुद्ध और सुगंधित बना रहता है। साथ ही इससे व्यक्ति की मानसिक थकावट भी दूर होती है और असीम शांति का अनुभव होता है।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'