Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guru Vakri 2023: गुरु ग्रह चल रहे हैं उल्टी चाल, इन 3 राशियों को रहना होगा सतर्क

Guru Vakri 2023 ज्योतिष पंचांग के अनुसार गुरु ग्रह 04 सितंबर 2023 को मेष राशि में वक्री हो चुके हैं और वह इस अवस्था में 31 दिसंबर तक रहेंगे। गुरु की वक्र दृष्टि से कुछ राशियों को लाभ मिलेगा वहीं कुछ राशियां ऐसी है जिन्हें इस दौरान सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। बता दें कि गुरु ग्रह को धन वैभव वैवाहिक सुख संतान और विवाह का कार्यक्रम माना जाता है।

By Shantanoo MishraEdited By: Shantanoo MishraUpdated: Thu, 10 Aug 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
Guru Vakri 2023: गुरु वक्री से इन राशियों को रहना होगा सतर्क।

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Guru Vakri 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सभी ग्रह कुछ समय के लिए अपनी गति में परिवर्तन लाते हैं, जिसे वक्री या मार्गी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि 04 अगस्त को गुरु ग्रह मेष राशि में वक्री हो चुके हैं और वह इस अवस्था में 04 दिसंबर तक रहेंगे। गुरु ग्रह के वक्री होने से सभी राशियों पर अलग-अलग प्रकार से प्रभाव पड़ेगा। लेकिन कुछ राशियां ऐसी हैं जिन्हें गुरु की वक्र दृष्टि से सावधान रहने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्हें आर्थिक व व्यावसायिक क्षेत्र में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि गुरु ग्रह धन, वैभव, वैवाहिक, जीवन, संतान, सुख एवं समृद्धि के कारक ग्रह माने जाते हैं। ऐसे में जिस जातक की कुंडली में गुरु उच्च भाव में विराजमान होते हैं, उन्हें इन क्षेत्रों में लाभ मिलता है और जिन जातकों की कुंडली में गुरु की दशा कमजोर होती है, उन्हें जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं, गुरु वक्री से किन-किन राशियों को रहना होगा सावधान?

वृषभ राशि

ज्योतिष गणना के अनुसार, वृषभ राशि के जातकों के लिए गुरु वक्री कुछ समस्याएं ला सकती है। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उत्पन्न होगी। साथ ही पारिवारिक जीवन में भी वाद-विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है। कोई जातक यदि घर, वाहन या अन्य संपत्ति खरीदने की योजना पर कार्य कर रहा है तो उन्हें इस कार्य को कुछ समय के लिए टाल देना चाहिए।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए गुरु की वक्र दृष्टि अशुभ मानी जा रही है। इस दौरान जातकों को व्यापार क्षेत्र में धन हानि हो सकती है। साथ ही व्यापार क्षेत्र में लिए गए निर्णय से नुकसान होने की संभावना है। इसलिए कोई भी निर्णय या निवेश करने से पहले सोच-विचार जरूर करें। इसके साथ जातकों को कार्यक्षेत्र में भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

Rahu Gochar 2023: अक्टूबर महीने तक राहु के प्रभाव से इन राशियों को मिलेगा सर्वाधिक लाभ

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए गुरु वक्री अच्छा नहीं माना जा रहा है। इस दौरान व्यापार क्षेत्र से जुड़े लोग धन हानि का सामना कर सकते हैं। साथ ही पारिवारिक जीवन में भी कुछ सावधानियां बरतनी की आवश्यकता है अन्यथा घर का वातावरण बिगड़ सकता है। इसके साथ वैवाहिक जीवन में भी कुछ समस्याएं उत्पन्न होगी, जिसके चलते मन अशांत रहेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को गुरु वक्री के कारण कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान सलाह दी जाती है कि वह किसी भी वाद-विवाद में ना पड़ें और अपनी वाणी पर संयम रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन बातों को न मानने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं। साथ ही परिवार में भी वातावरण सामान्य रखने की कोशिश करें और किसी को बुरा भला न कहें।

Gajlaxmi Rajyog 2023: गुरु के वक्र दृष्टि से गजलक्ष्मी राजयोग का निर्माण, इन राशियों को मिलेगा लाभ

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।