Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman Chalisa Benefits: बड़े-बड़े संकटों से उभारती है हनुमान चालीसा, फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान

Hanuman Chalisa हनुमान चालीसा 40 छंदों का एक सेट है जो श्री राम भक्त हनुमान को समर्पित है। लोग अलग-अलग तरीकों से हनुमान जी की पूजा करते हैं जिसमें हनुमान चालीसा का पाठ बेहद फलदायी माना गया है। ऐसे में हर किसी को इसके चमत्कारी फायदे (Hanuman Chalisa Benefits) के बारे में जानना चाहिए। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediUpdated: Mon, 06 Nov 2023 12:13 PM (IST)
Hero Image
Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान चालीसा के फायदे

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क। Hanuman Chalisa Benefits: सनातन धर्म में श्री राम भक्त हनुमान जी की पूजा का बेहद महत्व है। बजरंग बली की पूजा के लिए लोगों की अपनी - अपनी मान्यताएं हैं। कहा जाता है, जो साधक हनुमान जी की पूजा करते हैं, उन्हें जीवन में कभी किसी संकट का सामना नहीं करना पड़ता है। लोग अलग-अलग तरीकों से भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करते हैं।

कोई सुंदरकांड का पाठ करता है, कोई रामायण पाठ का आयोजन करता है, तो कोई हनुमान चालीसा का पाठ करता है, लेकिन हनुमान चालीसा के फायदे बहुत कम लोग जानते हैं। तो आइए जानते हैं-

ये है हनुमान चालीसा

हनुमान चालीसा 40 छंदों का एक सेट है, जो श्री राम भक्त हनुमान को समर्पित है। जब एक बार, अकबर ने तुलसीदास से प्रभु श्री राम को दिखाने की चुनौती दी, जिसे सुनकर उन्होंने कहा कि राम को केवल सच्ची श्रद्धा और समर्पण भाव से ही देखा जा सकता है। इससे अकबर क्रोधित हो गया और उसने कवि को सलाखों के पीछे डाल दिया।

तब तुलसीदासजी ने हनुमान चालीसा लिखी और 40वें दिन उसका पाठ किया। उसके तुरंत बाद, बंदरों की एक पूरी सेना ने अकबर के महल को तोड़ दिया और मुगल को अपनी गलती का एहसास हुआ। इसके बाद उसने तुलसीदासजी से क्षमा मांगी।

हनुमान चालीसा के फायदे

  • हनुमान चालीसा साढ़े साती के प्रभाव को कम करने में मदद करती है और जो लोग शनि साढ़े साती से पीड़ित हैं, उनकी सभी समस्याओं को दूर करती है।
  • जो लोग बुरे सपनों से परेशान हैं, उन्हें सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति अपने पिछले अनुभवों से उबर नहीं पा रहा है, तो उसे हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।
  • जो लोग चिंता की समस्या से लगातार परेशान हैं, उन्हें 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।
  • हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करने से भक्तों को अदालती मामलों में जीत हासिल होती है।
  • सफल यात्रा के लिए हनुमान चालीसा का पाठ बेहद फलदायी माना गया है।
  • किसी बड़े संकट में हनुमान चालीसा का पाठ कल्याणकारी माना गया है।

यह भी पढ़ें : Dhanteras 2023 : धनतेरस पर करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप और आरती, धन से भर जाएगी खाली तिजोरी

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'