Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman Chalisa Niyam: जान लें हनुमान चालीसा पढ़ने के नियम, तभी मिल सकता है पूर्ण लाभ

Hanuman Chalisa Path सनातन धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित माना जाता है। साधक इस दिन हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए व्रत आदि भी करते हैं। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बजरंगबली जी की कृपा प्राप्ति का एक अच्छा साधन है। माना जाता है कि रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले साधकों को किसी प्रकार का भय या चिंता नहीं सताती।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Fri, 12 Jan 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
Hanuman Chalisa Niyam: जान लें हनुमान चालीसा पढ़ने के नियम।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hanuman Chalisa Rules in Hindi: हनुमान जी हिंदू धर्म में सबसे पूजनीय देवताओं में से एक हैं। उन्हें प्रभु श्री राम के प्रति अपनी परम भक्ति के लिए जाना जाता है। साथ ही हनुमान जी को संकटमोचन कहकर भी पुकारा जाता है, क्योंकि वह अपने भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं।

ऐसे में रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को अद्भुत परिणाम देखने को मिल सकते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना भी जरूरी है, ताकि आपको इसका पूर्ण फल प्राप्त हो सके।

इन बातों का रखें ध्यान

स्नान आदि करके साफ कपड़े धारण करने के बाद ही हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करना चाहिए। चालीसा के पाठ से पहले राम जी का नाम जरूर लें। हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद हनुमान जी की मूर्ति को गंगाजल से स्नान कराएं और उन्हें चमेली का तेल, सिंदूर आदि अर्पित करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि हनुमान चालीसा का पाठ करते समय तामसिक भोजन या मदिरा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

इस दिन करें पाठ

यदि आप लाल रंग के आसन पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही मंगलवार के साथ-साथ शनिवार के दिन भी हनुमान चालीसा का पाठ करना अच्छा माना गया है। ऐसा आपको लगातार 40 मंगलवार या 40 शनिवार तक करना है।

यह भी पढ़ें -  Mantra for kalyug: कलयुग में इन मंत्रों के जाप से मिलेगा लाभ, दुष्प्रभावों से बचे रहेंगे आप

मिलते हैं ये लाभ

रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले साधकों पर राम भक्त हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही उनके जीवन के बड़े-से-बड़े संकट भी दूर होने लगते हैं। इतना ही नहीं, इसके रोजाना पाठ से कुंडली में मंगल दोष, राहु केतु दोष आदि से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'