Move to Jagran APP

Hanuman Jayanti 2024 Vrat Katha: हनुमान जयंती पर जरूर करें इस कथा का पाठ, दुखों का होगा निवारण

हनुमान जयंती सनातन धर्म का बहुत बड़ा पर्व माना जाता है। इस साल यह त्योहार 23 अप्रैल (Hanuman Jayanti 2024 Date) को मनाया जाएगा। अगर आप भी भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो इस दिन विधिपूर्वक व्रत करें और पूजा के दौरान कथा का पाठ करें। चलिए जानते हैं हनुमान जयंती व्रत कथा के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Updated: Mon, 22 Apr 2024 10:56 AM (IST)
Hero Image
Hanuman Jayanti 2024 Vrat Katha: हनुमान जयंती पर जरूर करें इस कथा का पाठ, दुखों का होगा निवारण

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Hanuman Jayanti ki Vrat Katha: देशभर में हनुमान जयंती का पर्व अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है। पहली चैत्र माह में और दूसरी दूसरी कार्तिक माह में। इस बार चैत्र माह में हनुमान जयंती 23 अप्रैल को है। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही जीवन के दुखों से छुटकारा पाने के लिए व्रत भी किया जाता है। अगर आप भी भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दिन व्रत करें और पूजा के दौरान कथा का पाठ करें। माना जाता है कि कथा का पाठ करने से साधक के जीवन में सुख और शांति का आगमन होता है। चलिए जानते हैं हनुमान जयंती व्रत कथा के बारे में।

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को जरूर अर्पित करें ये चीजें, पूरे होंगे रुके हुए काम

हनुमान जयंती व्रत कथा (Hanuman Jayanti ki Vrat Katha)

पौराणिक कथा के अनुसार, अंजना एक अप्सरा थीं। उन्होंने श्राप की वजह से सृष्टि पर जन्म लिया। उनका यह श्राप तभी हट सकता सकता था। जब वह किसी संतान को जन्म देतीं। संकट मोचन भगवान हनुमान जी के पिता श्री केसरी थे। जो सुमेरु के राजा थे। अंजना ने संतान प्राप्ति के लिए भगवान महादेव की 12 वर्षों तक कठिन तपस्या की। इसके पश्चात उन्होंने हनुमान जी को जन्म दिया। मान्यता है कि भगवान हनुमान जी भगवान शिव के ही अवतार हैं।

हनुमान जयंती 2024 शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2024 Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को सुबह 03 बजकर 25 मिनट पर होगी। इसके साथ ही इसका समापन 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर होगा। उदया​तिथि को देखते हुए इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं इन प्रिय चीजों का भोग, सभी संकट होंगे समाप्त

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'