Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanuman ji Puja: हनुमान जी के नाराज होने पर मिलता है ये संकेत, भूलकर भी न करें ऐसी गलती

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी की आराधना करने से साधक के जीवन के सभी डर व चिंताए दूर होती हैं। साथ ही यह भी माना जाता है कि हनुमान जी के नाराज होने पर व्यक्ति को कुछ संकेत मिलने लगते हैं। चलिए जानते हैं कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Updated: Sat, 28 Sep 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
Hanuman ji Puja हनुमान जी के नाराज होने पर मिलता है ये संकेत

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। हम सभी हनुमान जी को राम भक्त के रूप में जानते हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी के प्रसन्न होने पर व्यक्ति को जीवन में सफलता और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। लेकिन अगर वहीं, हनुमान जी आपसे नाराज हो जाएं, तो जीवन में कई तरीके समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए किन गलितयों को नहीं करना चाहिए।

मिलता है ये संकेत

यदि आपको सपने में कोई बंदर क्रोध में दिखाई देता है या सपने में बहुत सारे बंदर उछल-कूद करते हुए दिखाई देते हैं, तो इसका अर्थ यह माना जाता है कि हनुमान जी आपसे नाराज हैं। जिसके कई सारे कारण हो सकते हैं।

व्रत में न करें ये काम

यदि आप मंगलवार का व्रत रखते हैं, तो इस दिन भूलकर भी साधारण नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे हनुमान जी आपसे रुष्ट हो सकते हैं। इसी के साथ हनुमान जी को दूध से बनी मिठाई का भोग लगाना भी शुभ नहीं माना जाता। इसी के साथ मंगलवार के दिन जाने-अनजाने में किए गई गलतियों या फिर मांस-मदिरा का सेवन करने से भी आपको हनुमान जी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें - Hanuman ji Puja: हनुमान जी से उलझना शनिदेव को पड़ा था महंगा, इस तरह टूटा था घमंड

इन बातों का रखें ध्यान

मंगलवार के दिन किसी को उधार भी नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी आपसे नाराज हो सकते हैं और जीवन में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगत हैं। इसी के साथ हनुमान चालीसा पढ़ते समय भी नियमों व स्वच्छता का विशेष रूप से ध्यान रखन चाहिए। वरना यह भी हनुमान जी की नाराजगी का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें - Lord Hanuman Puja: ऐसे करें भगवान हनुमान की पूजा, दूर होंगे सभी संकट

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।