Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zodiac Signs: 2 राशियों पर हमेशा बरसती है हनुमान जी की कृपा, धन से भरी रहती है तिजोरी

सनातन धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। साथ ही मनचाहा वर पाने के लिए मंगलवार का व्रत रखा जाता है। इस व्रत को करने से जातक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिषियों की मानें तो हनुमान जी की कृपा 2 राशि के जातकों (Hanuman Ji Favorite zodiac signs) पर हमेशा रहती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 12 Aug 2024 08:55 PM (IST)
Hero Image
Lord Hanuman: हनुमान जी को कैसे प्रसन्न करें ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। ज्योतिषीय गणना के अनुसार, अगस्त का महीना सभी राशियों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। इस महीने सूर्य देव, शुक्र देव, बुध देव और मंगल देव राशि परिवर्तन करेंगे। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। कई जातकों के जीवन में सुखों का आगमन होगा। हालांकि, 2 राशि (Hanuman Ji Favorite zodiac signs) के जातकों पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी की विशेष कृपा हमेशा रहती है। उनकी कृपा से 2 राशि के जातकों को कभी धन की कमी नहीं होती है। आइए, इन 2 राशि के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें: 16 अगस्त से 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, आर्थिक तंगी से मिलेगी निजात

मेष राशि

मेष राशि के स्वामी मंगल देव हैं। इस राशि के आराध्य राम भक्त हनुमान जी हैं। उनकी कृपा मेष राशि के जातकों पर हमेशा बरसती है। इस राशि के जातकों के लिए शुभ रंग लाल होता है। वहीं, हनुमान जी को लाल रंग अति प्रिय है। जबकि मेष राशि के जातकों के लिए शुभ दिन मंगलवार होता है। सनातन धर्म में मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन श्रद्धा भाव से हनुमान जी की पूजा की जाती है। ज्योतिषियों की मानें तो मेष राशि के जातकों के सभी बिगड़े काम हनुमान जी की कृपा से बन जाते हैं। लेकिन मेष राशि के जातकों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए। इस राशि के जातक गुस्से के तेज होते हैं। कई अवसर पर इनके बने काम बिगड़ जाते हैं। इसके लिए हर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही हनुमान जी को लाल रंग का चोला अर्पित करें। इन उपायों को करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के स्वामी भी मंगल देव हैं। इस राशि के आराध्य हनुमान जी हैं। ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होने से जातक अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करता है। समय के साथ जातक की पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। इस राशि के जातकों को सरकारी नौकरी में जल्द सफलता मिलती है। साथ ही निजी कार्य में भी मनमुताबिक सफलता प्राप्त होती है। बजरंबली बली की कृपा से इनके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। अगर जीवन में कोई मुसीबत आती है, तो जल्द ही किसी की सहायता से दूर हो जाती है। वृश्चिक राशि के जातकों को सलाह है कि अपनी वाणी पर कंट्रोल रखें। वाद-विवाद से दूर रहें। रोजाना स्नान-ध्यान के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अवश्य ही अर्पित करें। इन उपायों को करने से धन लाभ अवश्य ही प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: 18 सितंबर तक इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, बनेंगे सारे बिगड़े काम

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।