Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zodiac Signs: 4 राशियों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं हनुमान जी, धन से भरी रहती है तिजोरी

ज्योतिषियों की मानें तो कुंडली में मंगल ग्रह (Hanuman Ji Favorite zodiac signs) मजबूत होने पर जातक हमेशा ऊर्जावान रहता है। जातक में अदम्य साहस और उत्साह रहता है। मंगल देव की कृपा से जातक अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करता है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 02 Sep 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
Zodiac Signs: हनुमान जी को कैसे प्रसन्न करें ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। सितंबर का महीना शुरू हो चुका है। यह महीना कई राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इस महीने में बुध, सूर्य और सुखों के कारक शुक्र देव राशि परिवर्तन करेंगे। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। इनमें कई राशि के जातक सर्वाधिक लाभान्वित होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि 4 राशि के जातकों पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी (Hanuman Ji Favorite zodiac signs) मेहरबान रहते हैं ? उनकी कृपा से इन जातकों को धन का अभाव नहीं होता है। आइए, इन 4 राशि के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें: निवेश से होगा लाभ, कारोबार का भी होगा विस्तार, पढ़ें वित्त राशिफल

मेष राशि

राम भक्त हनुमान जी की विशेष कृपा मेष राशि के जातकों पर बरसती है। इस राशि के स्वामी मंगल देव हैं और आराध्य हनुमान जी हैं। वहीं, इस राशि में आत्मा के कारक सूर्य देव उच्च के होते हैं। अतः सूर्य देव की भी विशेष कृपा मेष राशि के जातकों पर बरसती है। उनकी कृपा से मेष राशि के जातकों को करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलती है। इस राशि के जातक कारोबार में बेहतर करते हैं। हालांकि, मेष राशि के जातकों को अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखना चाहिए। कई बार गुस्से के चलते उनके बने काम बिगड़ जाते हैं। हर मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके अलावा, सूर्य देव की कृपा पाने के लिए रोजाना भगवान भास्कर को कुमकुम मिश्रित जल का अर्घ्य दें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि में मायावी ग्रह केतु उच्च के होते हैं। अतः वृश्चिक राशि के जातक के जीवन में असामान्य स्थिति बनी रहती है। हालांकि, हनुमान जी की कृपा वृश्चिक राशि पर बरसती रहती है। इसके चलते वृश्चिक राशि के जातक अपने करियर में बेहतर करते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है। कुंडली में मंगल मजबूत होने से जातक को करियर और कारोबार में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। इस राशि के जातक सरकारी क्षेत्र में बेहतर करते हैं। वर्तमान समय में वृश्चिक राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या चल रही है। अतः वृश्चिक राशि के जातक हर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें। इस समय हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें।

मकर और कुंभ राशि

मकर और कुंभ राशि के स्वामी न्याय के देवता शनिदेव हैं और आराध्य देवों के देव महादेव हैं। महादेव की असीम कृपा मकर और कुंभ राशि के जातकों पर बरसती है। हनुमान जी, देवों के देव महादेव के रुद्र अवतार हैं। उनकी कृपा से मकर और कुंभ राशि के जातक अपने जीवन में खूब तरक्की और उन्नति करते हैं। इन दोनों राशि के जातकों को जीवन में धन का अभाव नहीं होता है। मकर राशि में मंगल देव उच्च के होते हैं। अतः मंगल देव की कृपा मकर राशि पर बनी रहती है। उनकी कृपा से मकर राशि के जातकों को करियर में मन मुताबिक सफलता मिलती है। इसके अलावा, मकर और कुंभ राशि के जातक बेहद मेहनती होते हैं। अतः न्याय के देवता शनिदेव की कृपा दोनों राशि के जातकों पर बरसती रहती है।

यह भी पढ़ें: मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा सितंबर का महीना ? पढ़ें राशिफल

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।