Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zodiac Signs: 4 राशियों पर हमेशा बरसती है हनुमान जी की कृपा, धन से भरी रहती है तिजोरी

वर्तमान समय में देवगुरु बृहस्पति वृषभ राशि में विराजमान हैं। इस राशि में बृहस्पति देव 14 मई 2025 तक रहेंगे। वहीं मंगल देव भी वृषभ राशि में उपस्थित हैं। इस राशि में मंगल देव 25 अगस्त तक रहेंगे। इस दिन मंगल देव मिथुन राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिषियों की मानें तो हनुमान जी की कृपा 4 राशि के जातकों (Hanuman Ji Favorite zodiac signs) पर हमेशा रहती है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Mon, 19 Aug 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
Lord Hanuman: हनुमान जी को कैसे प्रसन्न करें ?

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार का दिन हनुमान जी को अति प्रिय है। इस दिन भगवान श्रीराम संग हनुमान जी की पूजा की जाती है। साथ ही मंगलवार का व्रत रखा जाता है। इस व्रत को करने से करियर और कारोबार में जातक को मन मुताबिक सफलता मिलती है। साथ ही जातक अपने जीवन में प्रगति और उन्नति की राह पर अग्रसर रहता है। ज्योतिष भी धन संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा करने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से न केवल व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है, बल्कि हनुमान जी की कृपा भी बनी रहती है। ज्योतिषियों की मानें तो 4 राशि के जातकों पर हनुमान जी (Hanuman Ji Favorite zodiac signs) की कृपा हमेशा बरसती रहती है। उनकी कृपा से इन जातकों को हर कार्य में सफलता मिलती है। आइए, इन 4 राशियों के बारे में जानते हैं-

यह भी पढ़ें: 3 राशियों पर हमेशा बरसती है भगवान शिव की कृपा, धन से भरी रहती है तिजोरी

मेष और वृश्चिक राशि

मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल देव हैं और आराध्य हनुमान जी हैं। इस राशि के जातक गुस्से के तेज होते हैं, लेकिन अदम्य साहस, ऊर्जा से भरपूर और पराक्रमी होते हैं। इन 2 राशि के जातकों के लीडर बनने के योग अधिक रहते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो मेष और वृश्चिक राशि के जातक सरकारी क्षेत्र में बेहतर करते हैं। इसके अलावा, कारोबार में भी बेहतर करते हैं। मंगल देव की कृपा से कारोबार में सफलता मिलती है। इसके लिए मेष और वृश्चिक राशि के जातकों की रुचि बिजनेस करने में होती है। निजी क्षेत्र में दोनों राशि के जातक बेहतर करते हैं। इसके लिए अपने जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करते हैं। वर्तमान समय मेष और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बेहद उत्तम है। देवगुरु बृहस्पति की कृपा बरस रही है। इसके लिए आय प्राप्ति के नवीन साधन बनेंगे। कर्ज से मुक्ति मिलेगी। बिगड़े काम बनेंगे। निवेश के लिए उचित समय है। लाभ प्राप्त होगा। सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। धार्मिक यात्रा के योग हैं। खानपान और क्रोध पर नियंत्रण रखें। रोजाना स्नान-ध्यान के बाद हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही पूजा के समय हनुमान चालीसा का पाठ करें। मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। वहीं, मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े, मसूर दाल, गुड़, शहद, शिमला मिर्च आदि चीजों का दान करें।

मकर और कुंभ राशि

मकर और कुंभ राशि के स्वामी न्याय के देवता शनिदेव हैं और आराध्य देवों के देव महादेव हैं। दोनों राशि के जातकों पर साढ़ेसाती चल रही है। मकर राशि के जातकों पर साढ़ेसाती का अंतिम चरण चल रहा है।  वहीं, कुंभ राशि के जातकों पर साढ़ेसाती का दूसरा चरण चल रहा है। भगवान शिव के 11वें रुद्र अवतार हनुमान जी हैं। अतः हनुमान जी की कृपा दोनों राशि के जातकों पर बरसती है। उनकी कृपा से मकर और कुंभ राशि के जातकों के सभी बिगड़े काम किसी न किसी माध्यम से बन जाते हैं। धन अभाव होने पर कोई न कोई माध्यम अवश्य बनता है। वहीं, शनिदेव जो न्याय के देवता हैं। उनकी कृपा भी दोनों राशि के जातकों पर रहती है। ज्योतिषियों की मानें तो स्वयं शनिदेव ने हनुमान जी को वरदान दिया है कि उनके भक्तों को शनि दोष नहीं लगेगा। इसके लिए हनुमान जी की पूजा करने वाले जातकों पर शनिदेव की भी कृपा रहती है। मकर और कुंभ राशि के जातक मंगलवार के दिन पूजा के समय लाल रंग का चोला अर्पित करें। वहीं, शनिवार के दिन पूजा के समय गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है।  

यह भी पढ़ें: 18 सितंबर तक इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, बनेंगे सारे बिगड़े काम

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।